Amazon KDP Kya Hai और पैसे कैसे कमायें 2024

हेलो दोस्तों इस पोस्ट में आप जानेंगे Amazon KDP Kya Hai और इससे पैसे कैसे कमाया जाता है अगर आपको Amazon KDP से पैसे कमाने के बारे में जानना है तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें.

Amazon KDP Kya Hai

Amazon KDP एक Book sell करने का Platform है जहाँ पर आप अपना Ebook बेच सकते है यह एक Amazon का ही सर्विस है जिसे Amazon ने बनाया है.

इसका फूल्फोर्म Kindle Directing Publishing है, यहाँ पर आप अपना Ebook Upload कर सकते हैं और यहाँ पर आपका ebook sell होता है जिससे आपको पैसा मिलता है.

अब आप सोंच रहे होंगे कि Ebook अपलोड करने के लिए सबसे पहले हमें Ebook लिखना पड़ेगा और हमें ebook लिखना नहीं आता है अगर आप चाहें तो खुद का ebook लिखकर पैसे कमा सकते हैं.

Amazon KDP Kya Hai-2

Amazon KDP se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों मैंने इससे एक महीने में $158 कमाया था जो कि Indian Currency में 11000 के लगभग होता था क्योंकि जब मैंने कमाया था तो उस समय डॉलर का रेट कम था.

दोस्तों इसके पहले मैंने बहुत जगह से पैसे कमाने के लिए sign up और sign in किया था लेकिन कहीं से भी एक रुपया नहीं कमाया था.

जब आप इसमें जायेंगे तो आपको विश्वाश नहीं होगा कि इसमें इतना पैसा कमाया जा सकता है ऐसा मुझे भी लगा था लेकिन मैंने कहा चलो इसमें भी काम करके देख लेते हैं.

और जब मैंने पहले दिन काम Start किया तो पहले दिन कोई कमाई नहीं हुई लेकिन दुसरे दिन से ही कमाई शुरू हो गई, अगर आप चाहें तो Amazon KDP से पैसे कमा के आप अपना एक ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं और ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं.

अगर आपको ebook लिखना नहीं आता है तो मैं आपको बताऊंगा कि आप कहाँ से फ्री में ebook Download करके और अपने Amazon KDP Account में अपलोड करके पैसा कमा सकते हैं.

दोस्तों यह बहुत कम लोग जानते है कि फ्री में ebook Download करके और अपने Account में अपलोड करके पैसा कमा सकते हैं.

दोस्तों अगर आपको सच में ebook लिखना नहीं आता है तभी आप फ्री में ebook डाउनलोड करे, अगर आप फ्री का ebook sell करना चाहते हैं तो हो सकता है आप अपने Account से 2-4 महीने ही पैसे कमा पाओ.

और अगर आप अपना लिखा हुआ Upload करते हैं तो आप इससे life time पैसा कमा सकते हैं और

यह आपके book के ऊपर depend करता है कि आपने, अपने book का price कितना रखा हुआ है तो चलिए जान लेते हैं फ्री book से पैसा कैसे कमाया जा सकता है.

Amazon KDP se Paise Kamane के तरीके

सबसे पहले आप अपना Amazon KDP में Account बना लीजिये इसके बाद आप इसमें अपना Book Upload कर सकते हैं.

फ्री ebook डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको Google में Public Domain Book सर्च करना है इसके बाद आपके सामने बहुत सारे Public Domain Book की वेबसाइट आ जाएगी अब आप यहाँ पर किसी भी वेबसाइट से ebook डाउनलोड कर सकते हैं.

दोस्तों Public Domain Book का मतलब है जो Author (लेखक) बुक लिखकर मर चुके है उनका लिखा हुआ बुक, उनके मरने के बाद उनका बुक Public के लिए हो जाता है.

जब आप उसको डाउनलोड कर लेते हैं तो इसके बाद आप अपने Account में अपलोड कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं सिर्फ इसमें आपको अच्छा-अच्छा बुक चुनना रहता है.

Amazon KDP से जितना आपकी कमाई होती है उसमे से 30% कमाई Amazon रख लेता है इसके अलावा अगर आप अपना Pan Card लगाते हैं तो आपकी कमाई से 15% कटता है जिससे आपका सर्विस टैक्स भी कम हो जाता है.

अगर आपके पास Pan Card नहीं है तो आप चाहें तो अपने घर में किसी और का Pan कार्ड लगाकर Account बना सकते है.

दोस्तों बुक अपलोड करते समय आपको बुक की ज्यादा Price नहीं रखना है अगर आप ज्यादा Price रखते हैं तो आपकी sell कम होती है इसलिए आपको ज्यादा Price नहीं रखना है.

इसके अलावा आपको Romantic और Romance बुक कम अपलोड करना है नहीं तो आपका Account Block किया जा सकता है.

जब आपका Account पहली बार Block होता है तो आप Amazon KDP में Contact करके email द्वारा अपने Account को दुबारा से Activate करा सकते हैं.

इसके अलावा अगर आपका अकाउंट फिर से closed हो जाता है तो आप भविष्य में कभी फिर से अपना Account को Open नहीं करा पायेंगे.

और जिस नाम से Account Block हुआ रहता है उस नाम से आप कभी नया अकाउंट Create नहीं कर सकते हैं इसलिए आपको सावधानी से काम करना चाहिए.

इसमें आप लगभग 13 Country से पैसा कमा सकते हैं और इन देशो से पैसा लेने के लिए आपके पास Payoneer Account होना जरुरी है आप चाहें तो Payoneer Account बहुत ही आसानी से बना सकते हैं.

जरुर पढ़िए-

Domain Name Kya Hai और Sell कैसे करें

Fiverr Se Paise Kaise Kamaye

Photo Bechkar Paise Kaise Kamaye कुछ आसान तरीके

Facebook se Paise Kaise Kamaye Top 10 Popular Tips

Instagram se Paise Kaise Kamaye Top 6 Tips

Conclusion

सबसे पहली बात अगर आप Writter हैं या आपको लिखना पसंद है तो आपको अपना खुद का बुक लिखना चाहिए जिससे आप एक बार बुक लिखकर लाइफ टाइम पैसा कमा सके.

इससे आपका अकाउंट कभी ब्लाक नहीं होगा, और अगर आप फ्री में बुक डाउनलोड करके पैसा कमा रहें हैं तो आपका अकाउंट कभी भी बंद हो सकता है.

लेकिन इसमें ख़ास बात ये है कि अकाउंट बंद होने से पहले आपने जो भी कमाया है वो पैसा आपके अकाउंट में भेज दिया जाता है, इसके अलावा इसमें जो आपको पेमेंट मिलता है वो पहला पेमेंट 90 दिनों में मिलता है इसके बाद आप जो भी कमाते हैं वो हर महीने मिलने लगता है.

इसके अलावा Amazon से पैसे कमाने के कई तरीके हैं जिससे आप पैसा कमा सकते है आप चाहे तो Amazon के बारे में और तरीके जानने के लिए आप हमारा ये पोस्ट पढ़ सकते हैं Amazon se Paise Kaise Kamaye.

तो दोस्तों आपने जाना Amazon KDP Kya Hai और इससे पैसा कैसे कमाया जाता है उम्मीद करता हूँ कि ये जानकारी आपको अच्छी लगी होगी.

Thanks for Reading.

Leave a Reply