Meta Tag Generate Kaise Kare Part-9

हेलो दोस्तों इस पोस्ट में आप जानेंगें Meta Tag Generate Kaise Kare जाते हैं अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Google Search में लाना चाहते हैं तो आपको Meta Tag का यूज़ करना ही चाहिए.

Meta Tag Generate Kaise Kare

दोस्तों सबसे पहले हम अपना ब्लॉग बनाने के बाद पोस्ट लिखते हैं और जब कुछ पोस्ट पब्लिश कर ले जाते हैं तो सोचते हैं अब हमारा पोस्ट Google search में कैसे आये.

दोस्तों Google search में आपके ब्लॉग को लाने के लिए Meta Tag काफी मदद करता है इसलिए हमें, हमेशा Meta Tag का यूज़ करना चाहिए.

इसके अलावा सिर्फ अच्छे content डालने से आपका पोस्ट Google में नहीं आने लगता है इसके अलावा आपको अपने ब्लॉग और पोस्ट को शेयर करना होता है जैसे-Facebook, Twitter, Instagram etc.

और इसमें सबसे ज्यादा आपका Meta Tag help करता है, मेटा टैग के मदद से हम Google को अपने चीजों के बारे में बताते हैं कि हमारा ब्लॉग किस बारे में है और हमारे ब्लॉग में क्या-क्या चीज है.

Meta Tags से Seach Engines को हमारे ब्लॉग को समझने में बहुत ही आसानी होती है और Meta Tag को अपने ब्लॉग में जोड़ना बहुत ही आसान है बस आपको ये करना होता है.

जब आप Meta Tag Code को Generate करते हैं तो आपको वहां से एक कोड मिलता है जिसे आपको अपने ब्लॉग के Theme के <Head> सेक्शन में Paste करके Save करना होता है.

Meta Tag Kya Hai

Meta Tag एक कोड होता है जो search engine को बताता है कि आपके ब्लॉग और पोस्ट में क्या चीज है, इसके अलावा हम Meta Tags में इन बातों के बारे में लिखते हैं.

जैसे-ब्लॉग किस बारे में है, ब्लॉग के टॉपिक क्या है, ब्लॉग कौन लिखता है उसका नाम और ब्लॉग किस भषा में है, ब्लॉग किस Country से है और क्या-क्या चीज सर्च इंजन में दिखाना है.

Meta Tag Generate Kaise Kare SEO Friendly

Meta Tag Generate करने के लिए सबसे पहले आपको Google में Meta Tag Generate Tool लिखना है इसके बाद search पर क्लिक करना है अब आपके सामने Seoptimer का वेबसाइट आ जायेगा इसे आपको open कर लेना है.

Open करने के बाद अब आपके सामने एक form खुलेगा जिसे आपको भरना है इसमें कुछ जरुरी option होता है जिसे आपको भरना रहता है बाकि option आप छोड़ सकते हैं चलिए जान लेते हैं कैसे भरते हैं.

Description

इसमें आपको अपने ब्लॉग के बारे में लिखना है जो कि 160 Words तक लिख सकते हैं ब्लॉग के बारे में ऐसा लिखे की कोई भी उसको पढ़ कर समझ सके कि आपके ब्लॉग में क्या है.

Keywords 

इसमें आपको अपने ब्लॉग से सम्बंधित तीन कीवर्ड लिख सकते हैं ध्यान दीजिये कीवर्ड आपको कामा लगा-लगाकर लिखना होता है मतलब आपको ऐसा Keyword लिखना है जिससे कोई सर्च करे तो आपका ब्लॉग दिखाई दे.

इसके बाद इसमें दो option Yes सेलेक्ट रहता है इसे ऐसे ही रहने देना है, इसके बाद UTF-8 लिखा हुआ दिखाई देगा इस option को ऐसे ही रहने देना है.

इसके बाद आपको लैंग्वेज सेलेक्ट करना रहता है मतलब इसमें आपको बताना रहता है कि आपका ब्लॉग किस भाषा में है अगर आपका ब्लॉग हिंदी में है तो Hindi सेलेक्ट करें और अगर इंग्लिश में है तो English सेलेक्ट करें.

Author

Author में आप चाहे तो अपना नाम लिख सकते हैं नहीं तो खाली भी छोड़ सकते है जिससे Google को पता चलता है कि इस ब्लॉग का Author कौन है.

इसके बाद यह फॉर्म भरने के बाद आपको Generate Meta Tags पर क्लिक करना है अब आपका Meta Tag Generate हो जायेगा.

Meta Tag Generate हो जाने के बाद आपको कुछ कोड दिखाई देगा इसको आपको copy करना है copy करने के लिए आपको Copy to Clipboard पर क्लिक करना है अब आपका कोड copy हो जायेगा, आप चाहे तो image में भी देखकर कर सकते हैं.

Meta Tag Generate Kaise Kare-2

Meta Tag Kaise use Kare

Meta Tag copy करने के बाद आपको अपने ब्लॉग में जाना है इसके बाद आपको sidebar में Theme का option दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है इसके बाद आपको Edit HTML के option पर क्लिक करना है.

अब आपके सामने कुछ coding खुलेगा इसमें आपको computer के कीबोर्ड से ctrl+f दबाना है अब आपके सामने search बॉक्स खुल जायेगा इसमें आपको <Head> लिखना है  इसके बाद Enter Press करना है.

अब आपको <Head> दिखाई देगा इसके नीचे उस कोड को जो आपने copy किया है उसे यहाँ paste कर देना है इसके बाद आपको Save Theme पर क्लिक करके सेव कर लेना है अब आपका Meta Tags Successfully Save हो जायेगा.

इसके अलावा आप चाहे तो बिना सर्च किये ऊपर में देखेंगें तो आपको <Head> मिल जायेगा इसके नीचे आप अपना कोड सेव कर सकते हैं आप image में भी देख सकते हैं.

Meta Tag Generate Kaise Kare-3

इसके अलावा अगर हम Meta Tag Add करने के फायदे के बारे में बात करें तो हम Google को बताते हैं कि हमारे ब्लॉग में क्या है, इसके अलावा Meta Tag यूज़ करने से हमारा कोई नुकसान नहीं है हमारे हिसाब से Meta Tag यूज़ करना बहुत ही जरुरी है.

Read more-

Blog Customise Kaise Kare-पूरी जानकारी Part-8

Plagrism Kaise Check Kare 100% Unique Part-7

Blogger vs WordPress in Hindi Part-1

Conclusion

दोस्तों जिस प्रकार आपने अपने ब्लॉग के लिए कोड generate किया है ठीक उसी प्रकार इसी tool में WordPress वेबसाइट के लिए भी Meta Tags Generate कर सकते हैं.

मैं भी इसी tool का use करता हूँ यह tool बहुत बढ़िया है और लगभग सभी Blogger इसी तरह के tool यूज़ करते हैं यह वेबसाइट एक Trusted वेबसाइट है.

तो दोस्तों अब आपने जाना Meta Tag Generate Kaise Kare जाते हैं उम्मीद करता हूँ कि ये जानकारी आपके लिए काफी helpful रहा होगा.

Thanks for Reading.

Leave a Reply