Blog Post Kaise Likhe-SEO Friendly Part-6

हेलो दोस्तों इस पोस्ट हम जानेगें Blog Post Kaise Likhe जाते हैं यानि कि हम एक SEO Friendly Post लिखना सीखेंगें, अगर आप एक अच्छा पोस्ट लिखने के बारे में सीखना चाहते हैं तो ये पोस्ट आपके लिए है इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए.

इस पोस्ट में, मैं आपको एक प्रोफेशनल पोस्ट लिखना सिखाऊंगा जैसे बड़े ब्लॉगर लिखते हैं आप चाहे तो बड़े ब्लॉगर के वेबसाइट पर जाकर अपना पोस्ट मिला लीजियेगा तो चलिए शुरू करते हैं.

SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe

दोस्तों ध्यान दीजियेगा ये मैं आपको ब्लॉगर पर पोस्ट लिखना बता रहा हूँ , इसके अलावा मैं आपको एक दिन वर्डप्रेस पर भी लिखना बताऊंगा.

दोस्तों पोस्ट लिखने से पहले से अगर हम पोस्ट के सभी option को जान लेते हैं तो हम अपने पोस्ट को और अच्छे से Customize कर सकते हैं इसलिए चलिए हम सबसे पहले सभी मेन-मेन option को जान लेते हैं.

Blog Post Kaise Likhe Important Settings

दोस्तों मैं आपको एक बार फिर से बता देता हूँ इसमें हम सिर्फ मेन-मेन Settings जानेंगें बाकि सेटिंग के बारे में नहीं जानेंगें क्योंकि और सेटिंग का यूज़ न के बराबर है उन option का जल्दी काम ही नहीं लगता है.

सबसे पहले पोस्ट लिखते समय जो सबसे मेन option है वो आपका टाइटल है आपको अपना Title बहुत ही अच्छे से लिखना है क्योंकि आपके टाइटल पर Depend करता है कि Viewer पढ़ेगा या नहीं.

1.Title को छोड़कर जो आपका पहला option है वो एक पेंसिंल बना है जब आप इस पर क्लिक करते है तो आपको इसमें दो option मिलता है पहला HTML View और दूसरा Compose View है.

अगर आपके पास कोई HTML कोड है और उसे आप यहाँ Paste करना चाहते हैं तो आपको HTML View पर क्लिक करना है जैसे-हमने Page बनाते समय किया था, इसके अलावा आप Compose View के option पर क्लिक करके अपना पोस्ट लिख सकते हैं.

2.आपका दूसरा option Font Type है इस पर आप क्लिक करके आप अपने अक्षर का font बदल सकते हैं आप चाहे तो Arial font कर सकते हैं इसके अलावा और भी font बदल सकते हैं.

3.तीसरा option आपका Font size है इसमें आप अपने पोस्ट के अक्षर का font size चुन सकते हैं.

4.चौथा option आपको Paragragh का मिल जाता है इस पर आप क्लिक करके अपने पोस्ट में Paragragh और Heading का use कर सकते हैं इसके अलावा आपको इसमें Normal का भी option दिखाई देगा आप चाहे तो अपने पोस्ट को Normal भी रख सकते हैं.

5.पांचवें option में आपको Bold, Italic और Underline option दिखाई देगा इसमें आप अपने किसी भी अक्षर को बोल्ड पर क्लिक करके मोटा कर सकते है.

इसके अलावा Italic पर क्लिक करके अपने अक्षर को तिरछा कर सकते हैं और Underline पर क्लिक करके अक्षर के नीचे एक लाइन खींच सकते हैं लेकिन यह सब करने के लिए आपको अपने उस अक्षर को सेलेक्ट करना है जिसे आप Bold, Italic और Underline करना चाहते हैं.

6.इसमें आपको एक A option दिख रहा होगा जिसे Text Colour के नाम से जाना जाता है इस option पर क्लिक करके आप अपने अक्षर का Colour बदल सकते हैं.

7.अब आपको एक मोटा पेंसिल दिखाई दे रहा होगा इस पर क्लिक करके आप अपने अक्षर का Background Colour बदल सकते हैं इसलिए इसे Text Background Colour option कहा जाता है.

8.आठवें option से आप अपने पोस्ट में कहीं भी और किसी भी अक्षर पर लिंक जोड़ सकते हैं इसे Internal link और External Link के लिए यूज़ किया जाता है इसलिए इसे Insert or Edit Link के नाम से जाना जाता है.

9.नौवें option का नाम Insert Image है इस option पर क्लिक करके आप अपने पोस्ट में Image लगा सकते हैं जिससे आपका पोस्ट और भी प्रोफेशनल दिखने लगता है.

10.इस option का नाम Insert Video है इस option का यूज़ करके आप अपने पोस्ट में विडियो जोड़ सकते हैं लेकिन इस option का भी लोग बहुत कम यूज़ करते हैं.

11.इसमें आपको तीन option मिलता है पहला आप अपने किसी भी अक्षर को Alinement कर सकते हैं मतलब आप अपने किसी अक्षर को Right side, Left side और Center कर सकते हैं.

इसके अलावा इसमें आपको दो option और मिल जाता है जिसे आप use करके आप अपने अक्षर में नजदीकी और दूरी बना सकते हैं लेकिन इस option का भी यूज़ बहुत कम किया जाता है.

12.इसमें आपको दो option मिलता है Bulleted list और Numbered List, इस option का यूज़ करके आप अपने पोस्ट में किसी भी Paragragh को Bullet Point और Number दे सकते हैं इस option को अपने पोस्ट में जरुर यूज़ करना चाहिए.

13.यह आपका Preview option है इस option से आप अपने पोस्ट को Preview करके देख सकते है जिससे आप जान पायेंगें कि आपका पोस्ट सही लिखा या नहीं, इसके अलावा आप इस option को यूज़ करके अपने पोस्ट को Draft में सेव कर सकते हैं.

14.इस option का यूज़ Category सेलेक्ट करने के लिए किया जाता है, इस option से आप अपने पोस्ट के लिए Category सेलेक्ट कर सकते हैं, इसके अलावा इस option को Lables के नाम से जाना जाता है.

15.Published option को यूज़ करके आप यह conform कर सकते हैं कि आप अपने पोस्ट को किस Date and Time को पब्लिश करना चाहते हैं.

16.इसके बाद आपको Permalink का option मिल जाता है इस option का यूज़ करके आप अपने पोस्ट के लिए एक कस्टम लिंक बना सकते हैं, कस्टम लिंक का मतलब आपके पोस्ट का लिंक कैसा होना चाहिए यह आप पर निर्भर करता है.

17.Location के option से आप अपना Location सेलेक्ट कर सकते हैं जहाँ आप अपना पोस्ट दिखाना चाहते हैं लेकिन मैं आपसे यही कहूँगा कि इसमें आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है.

18. Location option के बाद आपको Search Description का option मिल जाता है यह option आपके लिए बहुत ही जरुरी है इसमें आपको अपने पोस्ट से सम्बंधित छोटा सा डिस्क्रिप्शन लिखना रहता है जो कि Search Result में दिखाई देता है.

19.Options के option से Comment को Allow और Do not Allow कर सकते है इसके अलावा आप comment option को hide भी कर सकते हैं मतलब लोग आपके पोस्ट पर comment करें या नहीं, आप उसे Decide कर सकते हैं.

20.Custom Robot Tags, इस option में भी आपको कुछ नहीं करना है यह option By Default सही है.

21.जब आप अपना पोस्ट पूरी तरह से लिखकर तैयार कर लेते हैं तो आप Publish के option पर क्लिक करके अपने पोस्ट को Publish कर सकते हैं, यह सारे option आप image में भी देख सकते हैं.

Blog Post Kaise Likhe-2

Blogger me Post Kaise Likhe

1.सबसे पहले आपको ब्लॉग में Login हो जाना है इसके बाद जब आप अपने ब्लॉग के डैशबोर्ड में आ जाते हैं तो वहां आपको side में +New Post के option क्लिक करना है.

इसके बाद आपके सामने पोस्ट लिखने के लिए option खुल जाता है इसमें आपको सबसे पहले अपना टाइटल लिखना है, टाइटल लिखने के लिए आप कीवर्ड भी रिसर्च कर सकते हैं.

इसके बाद आपको अपना पोस्ट लिखना शुरू कर देना है याद रहे आपको पोस्ट लिखते समय सिर्फ Paragragh और Heading का यूज़ करना है इसके अलावा आपको Normal option का यूज़ नहीं करना है.

2.जब आप Post लिख रहे तो आपको ध्यान देना है कि एक Paragragh में ज्यादा से ज्यादा दो या तीन लाइन का हो, इससे ज्यादा बड़ा नहीं होना चाहिए नहीं तो आपका पोस्ट दिखने में और पढने में अच्छा नहीं लगता है.

जब आप शुरुआत के दो-तीन लाइन लिख लेते हैं तो सबसे पहले आपको इसको सेलेक्ट करके अपना font type, font size और Paragragh सेलेक्ट कर लेना है.

3.Font टाइप में Arial को सेलेक्ट करें.

4.Font size में Normal को सेलेक्ट करें,

5.इसके अलावा अगर आप Paragragh लिख रहें है तो आप Paragragh को सेलेक्ट करें.

6.इसके अलावा अगर आप Heading लिख रहें हैं तो आप Heading को सेलेक्ट करें.

7.Paragragh के option में आपको चार प्रकार के Heading मिल जाते हैं आपको हर पोस्ट में कम से कम 3-4 बार हैडिंग यूज़ करना है.

इसके अलावा पोस्ट में आपको कहीं भी Major Heading का यूज़ नहीं करना है क्योकि यह heading आपका टाइटल होता है और इसे एक ही बार यूज़ किया जाता है.

8.Paragragh में किसी वर्ड को सेलेक्ट कर लेना है.

9.जिस पर आप Internal या External लिंकिंग करना चाहते हैं.

10.जिस वर्ड को आपने सेलेक्ट किया है उसे Bold के option पर क्लिक करके Bold कर लेना है.

11.अब आपको Insert or Edit Link के option पर क्लिक करें, इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा इसमें आपको सबसे पहले अपना लिंक paste करना है इसके बाद Open New Tab पर टिक लगाकर Apply पर क्लिक कर देना है इससे आपका लिंक Add हो जायेगा.

Blog Post Kaise Likhe-3

Blog me Image Kaise Lagaye

1.सबसे पहले आपको अपने किसी Paragragh के लास्ट में क्लिक करना है इसके बाद एक Enter दबाना है.

2.अब आपको Insert image के option पर क्लिक करना है.

3.इसके बाद अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा इसमें आपको Upload Computer के option पर क्लिक करना है.

4.अब आपके सामने एक और नया पेज open होगा इसमें आपको choose file पर क्लिक करना है इसके बाद आप अपने Computer से उस image को सेलेक्ट करें जहाँ पर आपने file रखा है.

5.अब आपका file अपलोड हो जायेगा इसके बाद अब आपको अपने image पर क्लिक करना है.

6.Image पर क्लिक करने बाद आप Select पर क्लिक करके image को सेलेक्ट कर लें अब आपका image आपके पोस्ट में आ जायेगा.

7.अब हम image Optimization करेंगें मतलब हम image का SEO कर सकते हैं image का SEO करने के लिए आपको एक बार image पर क्लिक करना है.

8.यहाँ आपको Settings का option दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है.

9.अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा इसमें आपको Alt Text में Post कीवर्ड लिखना है.

10.इसके बाद आपको Title Text में अपने image का टाइटल लिखना है.

11.इसके बाद अब आपको image का size चुनना है image का size चुनने के लिए X-Large पर क्लिक करे, यह पोस्ट में image के लिए सही size है.

12.Image का size चुनने के बाद आपको Update पर क्लिक करना है अब आपका image पूरी तरह से add हो जायेगा, यह सब आप image में देखकर भी कर सकते हैं.

Blog Post Kaise Likhe-4

Blog me Categrory Kaise Banaye और SEO Kaise Kare

1.अगर आपने कुछ Category पहले से बनाया है तो जब आप Lables पर क्लिक करते हैं तो वहां आपको सभी Category दिखाई देगी, यहाँ से आप अपने Category पर क्लिक करके Category को सेलेक्ट कर सकते हैं.

2.Category बनाने के लिए आपको पोस्ट को क्लोज करके वापस आ जाना है इसके बाद Apply to Lable के option पर क्लिक करना है आप नीचे image में भी देख सकते हैं.

3.अब आपको यहाँ अपने Category का नाम लिखना है आप image में 3 नंबर पर देख सकते हैं.

4.Category का नाम लिखने के बाद आपको Apply पर क्लिक करना है अब आपका Category बन जायेगा, इसके बाद आप अपने पोस्ट में जाकर Lables के option पर क्लिक करके अपना Category सेलेक्ट कर सकते हैं.

5.इसके बाद आप Permalink पर क्लिक करके अपने पोस्ट का एक कस्टम लिंक बना सकते हैं कस्टम लिंक बनाने के लिए आपको Permalink पर क्लिक करना है.

6.अब आपको यहाँ Custom Link पर क्लिक करके अपने हिसाब से एक कस्टम लिंक बना लेना है इसके बाद फिर से Permalink पर क्लिक कर देना है अब आपका कस्टम लिंक बन जायेगा.

Blog Post Kaise Likhe-5

Read More-

Blog ke Liye Page Kaise Banaye-Adsense Friendly Part-4

Free Blog Kaise Banaye-SEO Settings Kaise Kare Part-3

Blogger vs WordPress in Hindi Part-1

Conclusion

दोस्तों एक अच्छा पोस्ट लिखने के लिए आपको कम से कम 1000 वर्ड के ऊपर ही लिखना चाहिए इससे आपका पोस्ट रैंक करने का ज्यादा chance होता है, इसके अलावा जब आप अपने पोस्ट के लिए कीवर्ड रिसर्च करें तो वो long tail कीवर्ड होना चाहिए क्योंकि आपका short कीवर्ड पर रैंक कराना मुश्किल है.

इसके अलावा जब आप अपना पोस्ट लिखे तो उसमे आपके पोस्ट के शुरुआत में और पोस्ट के लास्ट में आपका कीवर्ड आना चाहिए, इसके अलावा आप अपने पोस्ट में एक अच्छा क्वालिटी का 1-2 Image जरुर यूज़ करें.

इसके बाद जब आपका पोस्ट पूरा हो जाये तो आपको अपने पोस्ट को Plagrism Tools से चेक कर करना है यह बता देगा आपका पोस्ट कितना % यूनिक है जिसे आप फिर सही कर सकते हैं.

Plagrism चेक करने के लिए Internet पर बहुत से टूल फ्री उपलब्ध हैं जिन्हें आप यूज़ करके Plagrism चेक कर सकते हैं जो टूल मैं यूज करता हूँ वो Duplichecker है.

इसके अलावा आपका कीवर्ड आपके Permalink और Title में भी होना चाहिए, इसके बाद जब आप Search Description लिखते हैं तो उसमे भी आपका कीवर्ड आना चाहिए.

इस तरीके से पोस्ट लिखे जाने पर SEO Friendly माना जाता है लेकिन इसके बाद भी आपको बहुत तरह के SEO करना होता है तब जाकर आपका पोस्ट रैंक करता है.

तो दोस्तों इस पोस्ट में आपने जाना Blog Post Kaise Likhe जाते हैं उम्मीद करता हूँ कि ये जानकारी आपको पसंद आई होगी.

Thanks for Reading.

Leave a Reply