Google Adsense Approve Kaise Kare 6 Easy Tips

हेलो दोस्तों इस पोस्ट में आप जानेंगें Google Adsense Approve Kaise Kare, मतलब अगर आप Google Adsense का अप्रूवल लेना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें.

दोस्तों इस पोस्ट में, मैं आपको Google Adsense का विडियो सीरिज दूंगा जिसे आप देखकर अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Google Adsense का अप्रूवल बहुत ही आसानी से ले पायेंगें.

लेकिन विडियो देखने से पहले इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें तभी आप अच्छे से समझ पायेंगें, अगर आप इन सभी नियमों को follow करते हैं तो आपको 100% अप्रूवल मिलेगा.

Google Adsense Approve Kaise Kare 6 Tarike

दोस्तों इस पोस्ट में, मैं आपको 6 चीज बताऊंगा जिसे आपको अच्छे से फॉलो करना है तभी आपका Adsense Approved होगा, इसके अलावा ज्यादातर लोग अपने-अपने एक्स्प्रिएंस शेयर करते हैं.

लेकिन मैं आपको बता दूँ इसमें मैं अपने एक्स्प्रिएंस शेयर करूँगा ही साथ ही Google के द्वारा दी गई जानकारी भी शेयर करूँगा जो कि लाइव प्रूफ होगा, तो चलिए शुरू करते हैं.

Google Adsense Account Approve Kaise Kare-2

1-Blog ya Website

Google Adsense का अप्रूवल लेने के लिए सबसे पहले आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट होना चाहिए, चाहे वो ब्लॉगर पर हो या वर्डप्रेस पर हो.

2-Content

Adsense का Approval लेने के लिए आपके Content का क्वालिटी अच्छा होना चाहिए, मतलब आपका Content यूनिक होना चाहिए कहीं से copy न किया गया हो, आपका खुद का लिखा होना चाहिए.

इसके अलावा जब आप पोस्ट लिख रहें हो तो एक ही शब्द बार-बार दोहराया न गया हो, आपका पोस्ट कितने भी वर्ड का रहे चलेगा, लेकिन आपके ब्लॉग में कम से कम 20 से 25 पोस्ट होना चाहिए.

बहुत से लोग कहते हैं 1000 से 1500 वर्ड तक आपका पोस्ट होना चाहिए लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है जरा सोचिये जो जॉब वेबसाइट होते हैं उनके पोस्ट ज्यादा से ज्यादा 250 से 300 वर्ड तक होते हैं फिर भी उन्हें Adsense का अप्रूवल मिला जाता है.

3-Navigation and Design

दोस्तों आपके वेबसाइट का डिजाईन बहुत ही अच्छा होना चाहिए, मतलब आपका ब्लॉग या वेबसाइट एकदम साफ सुथरी दिखनी चाहिए जिससे कोई भी यूजर आपके वेबसाइट को आसानी से पढ़ सके और आसनी से समझ सके.

इसके अलावा अपने वेबसाइट का नेविगेशन अच्छे से सेट करना है यानि कि अपने वेबसाइट में मेनू बार और फूटर बार अच्छे से customise करना है, आप मेनू में जो भी केटेगरी लगा रहे हैं उसमे कुछ पोस्ट रहना जरुरी है कोई केटेगरी खाली नहीं रहना चाहिए.

ध्यान रहे आपका केटेगरी जिससे सम्बंधित है उसी से सम्बंधित पोस्ट भी होना चाहिए, इसके अलावा आपके वेबसाइट का पेज स्पीड फ़ास्ट होना चाहिए जिससे आपका वेबसाइट जल्दी खुलेगा, यह Google को और यूजर को काफी पसंद है.

4-Pages

आपके ब्लॉग या वेबसाइट में कुछ Pages होना जरुरी है जिससे पता चलता है कि वेबसाइट किस बारे में है और इसका Owner कौन है, इसमें आप सिर्फ तीन पेज बनाइये About, Contact us और Privacy Policy, आप चाहे तो और भी पेज बना सकते हैं लेकिन जरुरी नहीं है.

5-Traffic

ट्रैफिक सबसे इम्पोर्टेन्ट Point है अगर आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक है तो आपका मामला 70% ऐसे ही solve हो जाता है इसके अलावा आपके Adsense के अप्रूवल का chance बढ़ जाता है.

6-Verify Ownership

दोस्तों जब भी आप Adsense के लिए अप्लाई करें तो वहां आपको Head सेक्शन में सेव करने के लिए एक कोड दिया जाता है उसे ध्यान से अपने Theme के Head सेक्शन में paste करके सेव करें.

इससे आपका ब्लॉग या वेबसाइट वेरीफाई हो जायेगा, इस कोड के जरिये Google चेक करता है कि इस वेबसाइट के मालिक आप है या कोई और है.

इसके अलावा आपके वेबसाइट में कई चीजे चेक करता है अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट Google के पालिसी को फॉलो करता है तो आपको Adsense का अप्रूवल मिल जाता है.

Website ko Google Adsense Kaise Check Karta Hai

Google Adsense आपके वेबसाइट को ऑटोमेट प्रोसेस से चेक करता है इसके अलावा कभी-कभी आपके वेबसाइट को Manual भी चेक करता है, अगर आपको विश्वाश न हो तो जो विडियो मैं आपको देने जा रहा हूँ उस विडियो में देख लेना.

इस विडियो में Google कंपनी ने खुद बताया है लेकिन एक बात का ध्यान रहे यह विडियो इंग्लिश में है जब आप इस विडियो को प्ले करेंगें तो वहां आपको ऊपर कोने में सेटिंग दिखाई देगा वहां से आप हिंदी में कर सकते हैं.

इससे आपके विडियो के नीचे हिंदी में लिखकर आएगा जिसे आप पढ़कर जानकारी ले सकते हैं उस विडियो को देखने के लिए Google Adsense पर क्लिक करें.

Read more-

Google Adsense se Paise Kaise Kamaye

Free Blog Kaise Banaye-SEO Settings Kaise Kare Part-3

Conclusion

अगर आप इस तरीके से काम करके अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको Google Adsense का अप्रूवल जरुर मिलेगा.

इसके अलावा जब भी आप अपने वेबसाइट में साईट कोड लगायें तो उसके साथ Ads.txt कोड जरुर लगायें जिससे आपका वेबसाइट जल्दी से जल्दी Verify हो जायेगा.

दोस्तों Google Adsense Approve कराने का सबसे Secret Method है आपके वेबसाइट पर क्वालिटी content होना चाहिए और थोड़ी बहुत आर्गेनिक ट्रैफिक होना चाहिए, 

इससे आपको जल्दी Approval मिल जाता है यही method आज 5 साल पहले था और आगे भी यही method रहेगा, इसलिए आप ज्यादा content क्वालिटी और ट्रैफिक पर ध्यान दीजिये.

इसके अलावा आपके वेबसाइट ट्रैफिक भी क्वालिटी होना चाहिए मतलब किसी बोट या सॉफ्टवेयर द्वारा भेजा गया ट्रैफिक नहीं होना चाहिए.

आप चाहे तो अपने वेबसाइट पर सोशल मीडिया का ट्रैफिक ले सकते हैं लेकिन ज्यादातर कोशिश कीजिये आपका ट्रैफिक human हो, आपके वेबसाइट पर Real Human आयें.

तो दोस्तों आपने जाना Google Adsense Approve Kaise Kare जाते हैं उम्मीद करता हूँ कि ये जानकारी आपको अच्छी लगी होगी.

Thanks for Reading.

Leave a Reply