Free Blog Kaise Banaye-SEO Settings Kaise Kare Part-3

हेलो दोस्तों इस पोस्ट में हम जानेंगें Free Blog Kaise Banaye जाते हैं इसके अलावा हम जानेंगें कि इसमें Settings कैसे की जाती है जिससे आपका ब्लॉग सर्च में आये तो दोस्तों अगर आप सीखना चाहते हैं कि नया ब्लॉग कैसे बनाया जाता है तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें.

Blogger Par Free Blog Kaise Banaye

Blogger पर ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग के लिए एक Niche कन्फर्म करना है अगर आप Niche कन्फर्म नहीं कर पा रहे हैं तो आप इस ब्लॉग्गिंग कोर्से का Part-2 पढ़ सकते हैं.

हम आपके लिए Health Niche का ब्लॉग बनाकर पूरा ब्लॉग्गिंग सिखायेंगें, यह एक डेमो ब्लॉग है यानि कि आपको सिर्फ सिखाने के लिए ये ब्लॉग बना रहे हैं, आप ऐसे ही किसी भी Niche पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं.

Blogger पर Blog बनाने के लिए आपको Blogger.com के वेबसाइट पर जाना है, घबराइए मत यह वेबसाइट बिलकुल फ्री है और यह प्लेटफोर्म Google का है, इस वेबसाइट पर जाने के लिए आप Google में Blogger लिखकर सर्च कर सकते हैं या फिर डायरेक्ट इसके लिंक से जा सकते हैं.

इसके वेबसाइट पर आने के बाद आपको Right साइड में Sign in का option दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है अब आपको अपने Gmail id और पासवर्ड से Sign कर लेना है.

दोस्तों आपको ध्यान देना है कि बिना Email id के आप Blogger पर ब्लॉग नहीं बना पायेंगें इसलिए आपके पास ईमेल id होना जरुरी है इसके अलावा आपके पास एक लैपटॉप Computer होना भी जरुरी है.

बहुत लोग कहते हैं कि आप मोबाइल से ब्लॉग बना सकते हैं अगर आप मोबाइल से ब्लॉग बना लेंगें तो आप अपने ब्लॉग को अच्छे से डिजाईन नहीं कर पायेंगें, इसलिए अगर आपके पास लैपटॉप Computer बहुत जरुरी है.

जब आप Sign in कर लेते हैं तो आपके सामने Create a New Blog का option दिखाई देता है इस पर आप क्लिक करके अपना ब्लॉग बना सकते हैं.

या फिर Left side में आपको एक नीचे की तरफ Arrow दिखाई देगी जब आप इस पर क्लिक करते हैं तो आपको New Blog का option दिखाई देता है इस पर क्लिक कीजिये.

आप Image में देखिये मैंने इसमें सीरियल नंबर के हिसाब से बताया हुआ है पहले एक नंबर पर, फिर दो नंबर पर क्लिक कीजिये इस तरह आगे बढ़ते रहिये आपका ब्लॉग बन जायेगा.

Free Blog Kaise Banaye-2

जब आप Create a New Blog पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने दूसरा option खुलता है जिसमे आपको अपने Blog का Title लिखना होता है जैसे- मैं Health4utips के नाम से अपना ब्लॉग बना रहा हूँ तो मैं अपने ब्लॉग के Title में Health4utips लिखूंगा.

इसके बाद Next option पर क्लिक करना है अब आपके सामने एक और option खुलेगा इसमें आपको अपने ब्लॉग का URL देना है जैसे- मैं फिर से इसमें Health4utips लिख दूंगा इसके बाद Save पर क्लिक करूँगा.

अगर आपने जो नाम डाला है वो नाम उपलब्ध रहेगा तो सेव हो जायेगा नहीं तो फिर से आपको दूसरा नाम डालना होगा क्योंकि बहुत से लोग उस नाम से पहले ही ब्लॉग बनाये रहते हैं.

जब आपका ब्लॉग सेव हो जाता है तो समझिये आप ब्लॉग बन गया है इसके बाद आपका ब्लॉग खुल जाता है अब आप अपने ब्लॉग को यूज़ कर सकते हैं, चलिए अब ब्लॉग बनाने के बाद कुछ इम्पोर्टेन्ट Settings कर लेते हैं.

Blog me SEO Settings, Kaise Kare

1.Basic Settings

बेसिक Settings सबसे पहले आपको इसमें Title का option दिखाई देता है जो कि आपने ब्लॉग बनाते समय पहले ही कर लिए हैं इसमें आपको कुछ नहीं करना है.

इसके बाद Description का option दिखाई देगा इसमें आपको अपने ब्लॉग के बारे में छोटा सा डिस्क्रिप्शन लिखना रहता है डिस्क्रिप्शन लिखने के लिए Description पर क्लिक करें, इसके बाद डिस्क्रिप्शन लिखकर save पर क्लिक करके सेव कर दें .

आप चाहे तो ऊपर image में 6 और 7 नंबर में देख सकते हैं, इसके बाद अब आपको Blog Language का option दिखाई देगा इसमें आप अपने ब्लॉग का भाषा बदल सकते हैं आप चाहे तो हिंदी में कर सकते हैं.

इसके बाद आपको दो option और मिलेगा इसमें आपको कुछ नहीं करना है, इसके बाद लास्ट में आपको Fevicon का option मिल जाता है इसमें आप अपने ब्लॉग का Logo लगा सकते हैं.

यह वो logo होता है जो ऊपर में Title के पहले दिखाई देता है, Fevicon को लगाने के लिए Fevicon पर क्लिक करें इसके बाद अब आपके सामने एक नया window खुलेगा, इसमें आपको Choose file पर क्लिक करना है इसके बाद आपने जहाँ अपना logo रखा है उस file को सेलेक्ट करके अपलोड कर देना है.

अपलोड हो जाने के बाद save पर क्लिक करके सेव कर देना है ध्यान रहे आपका फेविकोन 176×176 का होना चाहिए तभी अपलोड होगा, ज्यादा समझने के लिए आप image में ध्यान से देखिये.

Free Blog Kaise Banaye-3

2.Privacy Settings

इसमें आपको कुछ भी नहीं करना है इसे on रखना है अगर आप इसे off कर देंगें तो आपका ब्लॉग सर्च इंजन में यानि कि Google नहीं दिखाई देगा.

3.Publishing Settings

इसमें आपको सबसे पहले Blog Address का सेटिंग्स मिल जाता है इस पर क्लिक करके आप अपने ब्लॉग का URL बदल सकते हैं, इसके बाद Custom Domain का option मिल जाता है इस पर क्लिक करके आप एक Custom Domain लगा सकते हैं.

कस्टम डोमेन कैसे लगाते हैं और इसके क्या फायदे हैं इस पर हम एक अलग से पोस्ट लिखेंगें जिससे आप अपने ब्लॉग पर बहुत ही आसानी से Custom Domain लगा पायेंगें.

4.Https Settings

इसको आपको जरुर से जरुर on करके रखना है इससे आपका ब्लॉग Seccure रहता है मतलब आपके ब्लॉग पर कोई Attack नहीं कर सकता है और आपका ब्लॉग हमेशा https के साथ खुलेगा.

5.Permissions Settings

इसमें आपको कुछ भी नहीं करना है अगर आपका कोई टीम है और आप एक ब्लॉग पर कई लोग काम करना चाहते हैं तो आप नया यूजर जोड़ के परमिशन दे सकते हैं.

6.Posts Settings

इसमें आप अपने ब्लॉग के होमपेज पर कितना पोस्ट दिखाना चाहते हैं वो आप conform कर सकते हैं लेकिन मैं आपसे यही कहूँगा कि इसमें कुछ मत कीजिये By डिफ़ॉल्ट 7 पोस्ट रहने दीजिए, इसके अलावा इसमें आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है.

7.Comments Settings

ये सेटिंग्स कमेंट से सम्बंधित है मतलब जो लोग आपके ब्लॉग पर आते हैं और पोस्ट पढने के बाद कमेंट्स करते हैं उसके बारे में है, इसके अलावा इसमें आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है.

8.Email Settings

इस option में भी कुछ ख़ास नहीं है इसलिए आपको इस को settings छोड़कर आगे बढ़ना है.

9.Formatting Settings

यह Settings आपके लिए सबसे जरुरी हो सकता है इसमें आप अपने ब्लॉग का Time and Date सेट कर सकते हैं अगर आप US से है तो US का टाइम और डेट सेलेक्ट कर लीजिये, इसके अलावा अगर आप India से है तो सबसे पहले Time Zone पर क्लिक करना है.

इसके बाद आपको इसमें (GMT+05:30) India Standard Time-Kolkata को सेलेक्ट करना है क्योंकि इंडिया के लिए यही सेलेक्ट किया जाता है आप Image में देख सकते हैं.

Free Blog Kaise Banaye-4

10.Meta Tags

इसमें आप Meta डिस्क्रिप्शन लिख सकते है आप चाहे तो जो आपने डिस्क्रिप्शन में लिखा था वही यहाँ भी लिख सकते हैं यह इसलिए होता है जब आपका ब्लॉग कोई Google में सर्च करता है तो आपके ब्लॉग के नीचे डिस्क्रिप्शन लिखा रहता है जो यह समझने में मदद करता है कि आपका ब्लॉग किस बारे में है.

Meta डिस्क्रिप्शन लिखने के लिए Enable Search Description को on कर दें इसके बाद Search Description पर क्लिक करें, अब आपके सामने एक नया Box खुलेगा, आप ऊपर image में देख सकते हैं.

इसमें आपको अपना डिस्क्रिप्शन लिखना है इसके बाद save पर क्लिक करके सेव कर देना है, यह आपके ब्लॉग के बारे में लोगों को समझने में काफी मदद करेगा.

11.Errors and Redirects

इस option से आपके ब्लॉग पर जो भी 404 का error आता है आप उसे किसी दुसरे URL पर Redirect कर सकते हैं जिससे आपका पेज खाली नहीं जायेगा लेकिन अभी के लिए इसमें आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है.

12.Crawlers and Indexing

जब आप अपना ब्लॉग Google webmaster में सबमिट कर देते हैं तो यह option conform करता है कि आपका कौन सा पोस्ट index करना है और कौन सा पोस्ट index नहीं करना है अभी के लिए इसमें आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है यह By डिफ़ॉल्ट सब सही सेट रहता है.

13.Monetization

जब आपका Google Adsense Approved रहता है और आपके ब्लॉग से कमाई हो रही होती है तो आपको वहां से एक Ads.Txt कोड मिलता है जिसे आप यहाँ डाल के वेरीफाई कर सकते हैं, इसलिए इसमें भी अभी कुछ नहीं करना है.

14.Manage Blog

यह ब्लॉग का एक बढ़िया settings है इसमें आप अपने ब्लॉग का Back up लेकर रख सकते हैं और अगर आपके ब्लॉग पर गलती से कुछ डिलीट हो जाता है तो आप Back up file को दुबारा अपलोड कर सकते हैं, आपका ब्लॉग पहले जैसे हो जायेगा.

इसके अलावा अगर आप अपना ब्लॉग डिलीट करना चाहते हैं तो Remove your Blog पर क्लिक करके अपने ब्लॉग को डिलीट कर सकते हैं आप चाहे तो ऊपर image में देख सकते हैं.

15.Site Feed

इस option में कोई settings करने की जरूरत नहीं है इसमें By डिफ़ॉल्ट जो सेट है वो सही है.

16.General Setttings

इस Settings में आप अपने प्रोफाइल को मैनेज कर सकते हैं इसके अलावा इस settings में आपको कुछ भी नहीं करना रहता है अब आपका settings कम्पलीट हो गया है.

जरुर पढ़िए-

Blogger vs WordPress in Hindi Part-1

Blogging se Paise Kaise Kamaye 7 तरीके

Conclusion

दोस्तों अब आपका ब्लॉग पूरी तरह से बन गया है और settings भी हो गया है आप चाहे तो अपने ब्लॉग ओपन करके देख सकते हैं, अपने ब्लॉग को देखने के लिए आपको अपने URL को किसी ब्राउज़र में टाइप करना है जैसे- मेरे ब्लॉग का नाम Health4utips है तो मैं Health4utips लिखूंगा इसके बाद उसके आगे .Blogspot.com लिखूंगा.

मतलब आपको दोनों को मिलाकर इस प्रकार लिखना है Health4utips.Blogspot.com इसके बाद इंटर कर देना है अब आपका ब्लॉग खुल जायेगा.

दोस्तों हम अगले पोस्ट में जानेंगें Page कैसे बनाते हैं और इसके बाद जानेंगें पोस्ट कैसे लिखते हैं लेकिन पोस्ट लिखने से पहले कीवर्ड रिसर्च के बारे में भी जानेंगें, यह सब करने के बाद हम अपने ब्लॉग को कस्टमाइज करना सीखेंगें.

यानि कि डिजाईन करना सीखेंगें, अगर आप बिना पोस्ट और पेज के डिजाईन करेंगें तो उतना अच्छा डिजाईन नहीं कर पायेंगें और बिना कीवर्ड रिसर्च किये पोस्ट लिखेंगें तो आपका पोस्ट रैंक नहीं करेगा.

इसलिए डिजाईन करने से पहले यह सब जानना जरुरी है, तो आपने इस पोस्ट में जाना Free Blog Kaise Banaye जाते हैं उम्मीद करता हूँ कि ये जानकारी आपको काफी अच्छी लगी होगी.

Thanks for Reading.

Leave a Reply