Instagram se Paise Kaise Kamaye Top 6 Tips 2024

हेलो दोस्तों Instagram se Paise Kaise Kamaye जाते हैं जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें, इस पोस्ट में हमने टॉप 7 तरीके बताये हैं जिससे आप 100% पैसा कमा पायेंगें तो चलिए शुरू करते हैं.

Instagram se Paise Kaise Kamaye 2024

Instagram से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं लेकिन इस पोस्ट में सिर्फ 6 तरीको के बारे में बात करेंगे, इसके अलावा अगर आप Reels बनाने में रूचि रखते हैं तो बहुत अच्छी बात है इसके अलावा अगर आप Reels नहीं बना सकते हैं तो आप Instagram पर पोस्ट भी कर सकते हैं.

लेकिन Reels बनाने से Instagram पर success बहुत ही जल्दी मिलती है क्योंकि आजकल रील्स का जमाना चल रहा है और Trending में भी है, जब आप रील्स अपलोड करते हैं तो आपको व्यूज मिलते हैं.

इस व्यूज से हमें लाइक और फोलोवेर मिलते हैं, अपने Instagram Account पर फोलोवर बढ़ाने के लिए आपको बराबर रील्स डालना चाहिए.

अब आप सोंच रहे होंगे कि किस चीज का रील्स बनाये, आप किसी भी चीज का रील्स बना सकते हैं जैसे- बहुत से लोग कहीं घूमने जाते हैं वहां का विडियो बना लेते हैं या फिर आप जिसमे ज्यादा रूचि रखते है या फिर जिसमे आपको बहुत अच्छी जानकारी है उसका विडियो (Reel) बना सकते हैं.

Instagram से पैसे कमाने के लिए आपके Instagram Account पर बहुत से फोलोवर होना जरुरी है, इसलिए जब आप अपने Instagram पर बहुत से रील्स डालते हैं तो आपके अकाउंट पर फोलोवर बढ़ जाते हैं.

चलिए मान लेते हैं आपके अकाउंट पर बहुत से फोलोवर हैं अब हम जानेंगें कि किन 6 तरीको से पैसा कमा सकते हैं लेकिन इसके पहले जानेंगें कि Instagram क्या है.

Instagram se Paise Kaise Kamaye-2

Instagram Kya Hai

Instagram एक सोशल मीडिया प्लेटफोर्म है जहाँ पर आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जुड़ सकते हैं और कुछ भी शेयर कर सकते हैं इसके अलावा आप जो शेयर करते हैं उसे पब्लिक के बीच में भी रख सकते हैं.

अगर आप अपने content को publicly रखते है तो इससे जयादा से ज्यादा लोग आप से जुड़ सकते हैं यानि कि फ़ॉलो कर सकते हैं और जब आपके अकाउंट पर ज्यादा फोलोवर हो जाते हैं तो आप अपने अकाउंट से पैसा कमा सकते हैं और लोग इसी तरह से कमा रहे हैं.

जरुर पढ़िए-

Facebook se Paise Kaise Kamaye Top 10 Popular Tips

Google Adsense se Paise Kaise Kamaye

Blogging se Paise Kaise Kamaye 7 आसान तरीके

Instagram se Paise Kaise Milte Hain

जब आप अपने Instagram Account से पैसे कमा लेते हैं तो आप अपने बैंक अकाउंट में या Paypal Account में ले सकते हैं, Paypal एक इंटरनेशनल मनी ट्रान्सफर वेबसाइट है जहाँ पर आप पैसा रिसीव कर सकते हैं और भेज सकते हैं.

Instagram se Paise Kaise Kamaye Top 6 तरीके

सबसे पहले Instagram से पैसे कमाने के लिए आपके पास Instagram Account होना जरुरी है, अगर आपके पास Instagram Account नहीं है तो सबसे पहले बना लीजिये.

अगर आपको नहीं पता है Instagram Account Kaise Banate Hai तो आप Google में सर्च कर सकते हैं इसके बाद उस अकाउंट पर कम से कम 500 फोलोवर होना जरुरी हैं.

1. Gift

Instagram Account में Gift Option होता है इसे enable करने के लिए आपके Account पर 500 फोलोवर होना जरुरी है, Gift Option का मतलब, आपके Follower आपको Gift भेज सकते हैं.

अब गिफ्ट भेजने का मतलब होता है आपको कुछ पैसे भेज सकते हैं और ऐसा Instagram पर हो रहा है बहुत से लोग गिफ्ट के रूप में पैसा भेजते हैं इस तरह से आप गिफ्ट option को on करके पैसा कमा सकते हैं.

2. Bonus

यह एक ऐसा option है जिससे आप अपने रील्स के लिए on करा सकते हैं लेकिन इसे on करने के लिए आपके रील्स पर हजारों व्यूज होना चाहिए, इस option को ऐसा समझ लो कि आपका अकाउंट Youtube की तरह मोनेटाइज हो जाता है.

इसके बाद आपके रील्स पर ads दिखने लगता है जिससे आपको हर ads के पैसे मिलते हैं, अगर आपको Youtube के बारे में पढ़ना है तो आप हमारा ये पोस्ट पढ़ सकते हैं Youtube se Paise Kaise Kamaye.

3. Affiliate Marketing

जब आपके Account पर कम से कम 5000 से 10000 फोलोवर हो जाते हैं तो आप अपने Instagram अकाउंट पर एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं, किसी एफिलिएट कंपनी से जुड़ कर उसका प्रोडक्ट sell करवा सकते हैं.

अगर आप किसी कंपनी का प्रोडक्ट sell करवाते हैं तो आपको अच्छा खासा कमीशन मिलता है जिससे आपकी अच्छी खासी कमाई हो सकती है, इसके अलावा आप एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में और जानने के लिए आप Google में सर्च में कर सकते हैं.

4. Sponsorship

जब आपके अकाउंट पर ज्यादा फोलोवर हो जाते हैं तो कंपनी आपको अपने प्रोडक्ट के लिए प्रचार करने के लिए कहती है जिसका आपको बहुत पैसा देती है अब यह आपके फोलोवर पर depend करता है, जितना ज्यादा फोलोवर होंगें उतना ज्यादा पैसा मिलेगा.

अगर आपके अकाउंट पर ज्यादा फोलोवर हैं और आपको Sposorship नहीं मिल रहा है तो आप खुद से Sponsorship जैसी कम्पनी से जुड़ कर पैसा कमा सकते हैं मार्किट में बहुत सी वेबसाइट हैं जो Sponsorship उपलब्ध कराती हैं.

5. Sell Course

अगर आपको किसी चीज में अच्छी जानकरी है तो आप उसका कोर्स बना कर sell कर सकते हैं इसमें आपको ज्यादा फोलोवर की जरूरत भी नहीं होती है बस आपका कोर्स अच्छा और क्वालिटी वाला होना चाहिए.

आप अपने कोर्स का दाम खुद से तय कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा sell ला कर पैसा कमा सकते हैं, बिना फोलोवर के ज्यादा sell लाने के लिए आप Instagram Ad चला सकते हैं मतलब अपने कोर्स को बेचने के लिए Instagram Account पर प्रचार करवा सकते हैं.

6. Instagram Account Sell

अगर आपके अकाउंट पर लाखों में फोलोवर हैं तो आप अपने अकाउंट को sell कर सकते हैं, मार्किट में बहुत सी वेबसाइट और कंपनी है जो आपके अकाउंट को खरीद लेगी और इसका अच्छा खासा पैसा देती है.

Conclusion

अगर आप Instagram से सच में पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको अपने Account पर फोलोवर बढ़ाना होगा फोलोवर बढ़ाने के लिए आपको लगातार रील्स डालना चाहिए.

और ध्यान दीजिये कोई काम एक दिन में नहीं होता है इसलिए आप इसमें कम से कम 3 से 6 महिना दीजिये, अगर कोई कहे कि Instagram से लाखों कमाओ एक दिन में तो ये गलत है ऐसा नहीं होता है लेकिन आप सही से काम करोगे तो एक दिन लाखों से भी ज्यादा कमाओगे.

Instagram से बिना फोलोवर के पैसा कमाने के लिए आपको एक अच्छा कोर्स तैयार करना होगा जिससे आप ज्यादा से ज्यादा sell ला सके.

अब आप conform कीजिये कि आपको क्या करना है, किस तरह पैसा कमाना है या आपको क्या पसंद है तो दोस्तों ये था Instagram se Paise Kaise Kamaye जाते हैं, उम्मीद करता हूँ कि ये जानकारी आपको अच्छी लगी होगी.

Thanks for Reading.

Leave a Reply