Google Adsense se Paise Kaise Kamaye 2024

हेलो दोस्तों इस पोस्ट में आप जानेंगें Google Adsense se Paise Kaise Kamaye जाते हैं अगर आप इन्टरनेट से पैसा कमाना चाहते हैं तो ये आपके लिए एक अच्छा तरीका हो सकता है लेकिन इसके पहले हम जानेंगें Google Adsense Kya Hai.

Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye

  • Google Adsense से $100-$200 रोज earning है कोई कठिन नहीं है बहुत लोग इससे भी ज्यादा कमा रहे हैं इसी तरह आप भी कमा सकता है बस आप मे हिम्मत होनी चाहिए.
  • बहुत से Bloggers और वेबसाइट Owner इससे भी ज्यादा पैसा कमा रहे हैं तो आप क्यों नहीं कमा सकते हैं, कमा सकते हैं बस आपको थोडा मेहनत करने की जरुररत है.
  • इस पोस्ट में अब आप जो जानने जा रहे हैं वो ब्लॉगर और यूट्यूबर बनने से पहले आपको जानना जरुरी है अगर आपने अभी तक ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल नहीं बनाये है तो सबसे पहले इसमें से कोई एक बना लीजिये, इसके बाद Adsense Account बनाइये.

Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye-2

Google Adsense Kya Hai

  • Google Adsene, Google की एक ऐसी सर्विस है जो तरह-तरह के वेबसाइट पर Ads दिखाने का काम करती है और इसके लिए यह कंपनी सबसे ज्यादा पैसा देती है, अगर आप भी अपने ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर Ads दिखा कर पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए Google Adsense बेस्ट है.
  • Ads का मतलब प्रचार बिलकुल TV वाले Ads की तरह Google Adsense ब्लॉग, वेबसाइट विडियो पर अपने ads दिखाने के लिए ब्लॉगर, वेबसाइट owners और यूट्यूबर को पैसा देता है.
  • Google Adsense एक Advertising Network है, इसके दो प्लेटफार्म है एक जगह Advertiser से पैसा लेकर उनके वेबसाइट और प्रोडक्ट का प्रचार (ads) करती है और दूसरी जगह पब्लिशर के Content पर प्रचार दिखाने का पैसा देती है.
  • मतलब इसके पहले कंपनी का नाम Google Adword है जहाँ पर लोग अपने वेबसाइट और प्रोडक्ट का प्रचार करवाने के लिए पैसा देते हैं और दूसरी कंपनी का नाम Google Adsense है जहाँ पर आपको अपने ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर प्रचार दिखाने के लिए पैसा देती है.
  • Google Adsense डॉलर में पैसा देता है, जब आपके अकाउंट में $100 हो जाते हैं तब आप जिस Country से है उस Country के Currency में आपका पैसा भेज देती है, इसमें बिना 100 डॉलर पूरा हुए आप पैसा नहीं ले सकते हैं.

Google Adsense Se $100 प्रतिदिन कैसे कमाए

  • मैं यहाँ आपको Google Adsense से पैसे कमाने की Tips and Tricks बता रहा हूँ अगर आप उन्हें follow करते हैं तो $100 क्या, इससे ज्यादा आप $500 तक प्रतिदिन कमा सकते हैं.
  • Google Adsense CTR पर काम करता है CTR यानि कि Click Thru Rate, आपको ads पर क्लिक करने का कितना पैसा मिलता है, इसके अलावा Google Adsense इम्प्रैशन का भी पैसा देता है लेकिन वो बहुत कम होता है मतलब आपको प्रचार दिखाने का भी पैसा मिलता है.
  • मान लो आपको $0.03 पर क्लिक मिलते है तो इसके हिसाब से 100 क्लिक के $3.00 होते हैं Current Time में कितना CPC चल रहा है ये उस पर निर्भर करती है.
  • क्योंकि जो कम्पनी Adsense को जितना ज्यादा पैसा देती है Adsense उसके हिसाब से हमें उतना ज्यादा पैसा देती है इसलिए Cpc कम ज्यादा होती रहती है.
  • कोई visitors हमारी site के ads पर क्लिक करके जितने टाइम तक रुकता है हमें उतना ज्यादा पैसा मिलेगा लगभग $0.01 से लेकर $2.00 तक हो सकता है कोई फिक्स नहीं है इससे ज्यादा भी हो सकता है.
  • तो आपको 100 डॉलर कमाने के लिए आपको करीब 4000 ads क्लिक होने चाहिए और 4000 ads क्लिक होने के लिए आपकी site पर 15 से 20 हजार तक व्यूज होने चाहिए 15 से 20 हजार व्यूज होने के लिए आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर 100 unique, Top और Trending Article होने चाहिए.
  • अगर आपके ब्लॉग, वेबसाइट पर इतना व्यूज प्रतिदिन आते हैं तो आप प्रतिदिन के $100 कमा सकते हैं 
  • तो एक अच्छा और high-quality का ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर हम आसानी से प्रतिदिन $100 बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं, तो आज से ही अपना mission शुरू कर दो ये सोंच के कि एक दिन मुझे success ब्लॉगर या वेबसाइट owner या यूट्यूबर बनना है फिर देखना एक दिन पैसा कैसे आपके पास आयेगा.

Google Adsense Me Apply Karne Ke Liye कुछ जरुरी बातें

Google Adsense से पैसे कमाने के लिए इनके कुछ रूल और पालिसी है जिन्हें आपको फोलो करना होगा मतलब आपको Adsense का अप्रूवल लेना होगा.

सबसे पहले आपके पास ब्लॉग या वेबसाइट या Youtube चैनल होना चाहिए, इसके अलावा यह भी जरुरी है कि आपकी उम्र 18 साल से कम नहीं होना चाहिए.

अगर आपकी उम्र 18 साल से कम है तो आप अपने माता-पिता के नाम से Adsense Account के लिए Apply कर सकते हैं इसके बाद last में आपके पास एक Gmail Account होना जरुरी है.

एक बार जब आपका Adsense Account Approve हो जाता है तब आप अपने ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर ads दिखा कर पैसा कमा सकते हैं.

Conclusion

  • सबसे पहले आपको ये जानना चाहिए कि आप किस चीज में ज्यादा रूचि रखते हैं उसके हिसाब से यह Conform कीजिये कि आपको लिखना पसंद है या विडियो बनाना पसंद है.
  • अगर आपको लिखना पसंद है तो आप एक ब्लॉग, वेबसाइट बना सकते हैं और अगर आपको विडियो बनाना पसंद हैं तो आप Youtube Channel बना सकते हैं.
  • अगर आप इस प्रकार से काम करते हैं तो आप बहुत ही जल्दी success हो सकते हैं लेकिन ध्यान रहे किसी काम को करने से पहले ये सोंच लें कि उसमे आपको कम से कम 6 महीना देना है तभी आप success हो सकते हैं.
  • आप इसे अपना Business समझ कर काम कीजिये और पैसे के बारे में ज्यादा न सोंचें क्योंकि success होने के बाद इतना पैसा आएगा जिससे आपकी हर जरूरते पूरी हो जायेंगें.
  • इसके अलावा और Details में जानने के लिए आप हमारा पोस्ट Blogging se Paise Kaise Kamaye पढ़ सकते हैं, इसमें Blogging से रिलेटेड सभी जानकारी दी गयी है, Blogging एक ऐसा प्लेटफोर्म है जिससे लोग लाखों कमा रहें है और आप भी कमा सकते हैं, इसके अलावा ब्लॉग्गिंग में Youtube से ज्यादा कमाई है, आप चाहे तो Youtube के साथ-साथ ब्लॉग्गिंग भी कर सकते हैं.

तो दोस्तों आपने ये जाना Google Adsense se Paise Kaise Kamaye जाते हैं उम्मीद करता हूँ कि ये जानकारी आपको अच्छी लगी होगी.

Thanks for Reading.

Leave a Reply