See MoreCourse to TiktalkHindi

WordPress Install Karne ke Baad Important Settings 7 Tips

हेलो दोस्तों इस पोस्ट में आप जानेंगे WordPress Install करने के बाद Important Settings. अगर आप ये सब Settings कर लेते हैं तो आपका काम आसन हो जाता है और यह Settings SEO और Optimize करने में भी मदद करता है.

अगर आप अपने ब्लॉग को Popular बनाना चाहते हैं और यह Step by Step जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को continue पढ़ सकते हैं.

WordPress Install Karne Ke Baad Important Settings
WordPress Install Karne Ke Baad Important Settings

WordPress Install Karne Ke Baad Important Settings

WordPress Install करने के बाद अपने वेबसाइट में प्रॉपर Setting करने के लिए सबसे पहले आपको अपने Admin Pannel में login हो जाना है.

Login होने के बाद sidebar में Setting पर क्लिक करना है.अब आपको General Setting पर क्लिक करना है.

  • Settings
  • Users Settings
  • Tools Settings

1.General Settings- सबसे पहले आपको अपना Site Title भरना है यानि कि अपने वेबसाइट का नाम भरना है.यह Google के first पेज पर आने में काफी मदद करता है.इसके बाद आपको Tagline भरना है.

इसमें आपको अपने हिसाब से कुछ लिख लेना है जैसे-Internet Ki Jankari या Hindi में जानकारी.

अब आपको WordPress Address और Site Address में अपने वेबसाइट का URL भरना है.इसके बाद Email Address में अपना Email id भरना है.अब आपको सारा Option छोड़ देना है.

अब आपको अपना Timezone सेलेक्ट करना है.इसमें Asia वाले option में जाकर Kolkata सेलेक्ट कर लेना है.

यह सेलेक्ट करने के बाद इसमें अपने आप India का Time सेलेक्ट हो जायेगा.इसके बाद लास्ट में Save Changes पर क्लिक करके Save कर लेना है.आप इमेज में देख सकते हैं.

WordPress Install Karne Ke Baad Important Settings-2
WordPress Install Karne Ke Baad Important Settings-2

3.Writing Settings- अब आपको Writing सेटिंग को छोड़ देना है क्योंकि इसमें आपको कुछ नहीं करना है.इसके बाद आपको Reading के Setting पर क्लिक करना है.यह General Setting के नीचे तीसरे नंबर पर होता है.

3.Reding Settings- इसमें आपको दो option दिखाई देगा.जिसमे 10-10 सेलेक्ट रहता है.इसका मतलब ये है कि आप अपने Homepage पर Users को कितना पोस्ट दिखाना चाहते है.

दोस्तों जैसा कि मैं आपको बता दूँ ज्यादा से ज्यादा 6 से 8 पोस्ट रखना चाहिए और दोनों में बराबर रखना चाहिए. इसके बाद लास्ट में Summary पर टिक लगाकर Save changes पर क्लिक करके Save कर लेना है.आप image में देख सकते हैं.

WordPress Install Karne Ke Baad Important Settings-3
WordPress Install Karne Ke Baad Important Settings-3

4.Discussion- इसमें आपको कुछ नहीं करना है सिर्फ आपको लास्ट में Gravatar Logo पर टिक लगाना है इसके बाद Save Changes पर क्लिक करके Save कर लेना है.

इसका मतलब यह है जब भी कोई आपके ब्लॉग पर कमेंट करेगा तो उसका logo दिखाई देगा.जो उसने अपने profile में सेट किया होगा.

अगर आप इसके अलावा किसी दुसरे पर टिक लगाते है तो उसका logo दूसरी तरह से दिखाई देगा.आप image में देख सकते हैं.

WordPress Install Karne Ke Baad Important Settings-4
WordPress Install Karne Ke Baad Important Settings-4

5.Media- इसमें आपको कुछ नहीं करना है क्योंकि इसमें जो Setting पहले से वो By Default सबसे बेस्ट है.

6.Permalink- यह setting बहुत ही important है क्योंकि यह आपके पोस्ट को rank कराने में बहुत मदद करता है.इस setting से आप अपने पोस्ट के URL को एक Custom URL बना सकते हैं.

सबसे पहले आपको Permalink पर क्लिक करना है.इसके Post Name पर टिक लगाना है.इसके बाद Save Changes पर क्लिक करके Save कर लेना है.यह सेटिंग आप image में देख सकते हैं.

WordPress Install Karne Ke Baad Important Settings-5
WordPress Install Karne Ke Baad Important Settings-5

7.Privacy- इसमें भी आपको कुछ नहीं करना है.आप चाहें तो अपना Privacy Policy का Page सेलेक्ट कर सकते हैं.लेकिन मेरे According इसमें आपको कुछ नहीं करने की जरूरत है.

Tools Settings

Import– जब आप Tools Settings में जाते हैं तो वहां आपको सबसे पहले Import Option दिखाई देगा.अगर आपने अपने वेबसाइट का पहले से backup लिया है और वह Data अपने Website पर डालना चाहते हैं तो आप यहाँ से import कर सकते हैं.

Export- इसके बाद आपको Export का option दिखाई देगा.इस option की मदद से आप अपने वेबसाइट में अपने Data का Backup ले सकते हैं.

Site Helth– अब आपके सामने तीसरा option Site Helth का दिखाई देगा.इसकी जरूरत लगभग हमें कहीं पड़ती है.इसमें आपको कुछ नहीं करना है.

Export Personal Data- इसके बाद चौथा option “Export Personal Data” दिखाई देगा.यह option भी दुसरे वाले option की तरह है जिसमे आप अपने Personal Data का Backup ले सकते हैं.

Erase Personal Data- अब आपके सामने Erase Personal Data का option दिखाई देगा.इसमें आप अपने Personal Data को Erase कर सकते हैं.यानि कि delete कर सकते हैं.

Users Settings

All Users- जब आप अपने WordPress ब्लॉग में Users के option पर क्लिक करते है तो सबसे पहले आपको All Users का option दिखाई देता है.इसमें आप अपना Users नाम देख सकते हैं.

Add New- अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में एक से अधिक यूजर रखना चाहते हैं तो आप इस option का use कर सकते हैं.यानि कि आपके वेबसाइट को कई लोग लॉग इन कर पायेंगें.

अब आप सोंच रहे होंगें कि हमारे वेबसाइट को क्यों कई लॉग इन कर पायेंगे.दोस्तों जैसा कि मैं आपको बता दूँ जिसे आप अपने यूजर में Add करेंगें.वही लोग आपके ब्लॉग या वेबसाइट को लॉग इन कर पायेंगें.

Your Profile- इसमें आप अपना प्रोफाइल सेट कर सकते हैं.जब आप अपना पोस्ट पब्लिश करते हैं तो उसके नीचे यह प्रोफाइल Show होता है.जहाँ आप अपने बारे में कुछ लिख सकते हैं.

दोस्तों अक्सर आप देखते होंगें कि सभी ब्लॉगर अपना प्रोफाइल अपडेट करके रखते हैं तो आप भी अपना प्रोफाइल अपडेट करके सकते हैं और इसे Author page भी कहा जाता है.

अपने प्रोफाइल के बारे में कुछ लिखने के लिए थोडा नीचे आयेंगे तो आपको एक खाली बॉक्स दिखाई देगा.इसमें आप अपने बारे में लिखकर Save कर सकते हैं.

WordPress Install Karne Ke Baad Important Settings-6
WordPress Install Karne Ke Baad Important Settings-6

Important Point

अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में कोई Plugin Add करना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके पूँछ सकते हैं कि Plugin सही है या नहीं.आप चाहें तो Plugin Download करने के लिए WordPress.org के वेबसाइट पर जा सकते हैं.

तो दोस्तों अब आपने WordPress Install करने के बाद WordPress में Settings करना भी सीख लिया.

तो दोस्तों finally मुझे उम्मीद है कि ये Article आपके हेल्पफुल रहा होगा. अगर आप चाहें तो इस Article को अपने दोस्तों के साथ शेयर करके अपने दोस्तों की मदद कर सकते हैं.

Thanks for Read.

Leave a Reply