Download NowCourse to TiktalkHindi

Blogger Vs WordPress-in Hindi Full Tutorial

दोस्तों इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Blogging के लिए सबसे अच्छा Plateform कौन सा है.जिसमे आप अधिक से अधिक पैसा कमा सके,तो दोस्तों चलिए जान लेते हैं कि Blogger Vs WordPress.

Blogger vs WordPress in Hindi
Blogger vs WordPress in Hindi

Blogger Vs WordPress

जब कोई व्यक्ति Blogging start करना चाहता है तो उसके मन में सबसे पहले सवाल उठता है कि Blogging करने के लिए सबसे अच्छा plateform कौन सा हो सकता है.

यानि कि अगर हम Blogging करे तो किस plateform का सहारा लें जिससे हम आगे बढ़ सके और एक Successful Blogger बन सके वैसे तो Blogging start करने के लिए बहुत से plateform हैं जैसे-Blogger,Wordpress,Thumbler,Weebly,Wix etc.

ये सभी ऐसे plateform है जिस पर आप Blogging start कर सकते हैं.इनमे से जो plateform चलित और चर्चित है वो है Blogger और WordPress ये दोनों ऐसे plateform है जो Blogging की दुनिया में सबसे ज्यादा Famous है और Successful भी हैं.

Blogger Ki Poori Jankari

अगर आप इन दो Famous Plateform, Blogger और WordPress से वाकिफ है तो आपके mind में एक और सवाल पैदा होता है वो ये है कि Blogger और WordPress की दुनिया Blogging करने के लिए इनमें से Best कौन है.

Blogger एक बहुत ही useful plateform है क्योंकि जब आप Blogging start करना चाहते हैं और अपने अच्छे सोंच को लोगों के साथ Share करना चाहते हैं और अगर आप पैसा कमाने के लालच में Blogging start नहीं कर रहे हैं बल्कि लोगों की मदद करने के लिए कर रहे हैं या फिर पैशन के लिए कर रहे हैं तो ये plateform आपके लिए सबसे अच्छा है.

Functionality या seo की Terms and Conditions को मददे नजर रखते हुए Blogger में बहुत सारी Limitations होती है.

यदि आप जीरो cost से Blogging start करना चाहते तो Blogger आपके लिए एक अच्छा plateform है.जहाँ आपको आगे के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है क्योँकि Blogger एक अच्छा Base है.

जिसे आप Blogging से एक अच्छा Base Create कर सकते हैं.ताकि आगे चल के आपकी Blogging Building मजबूत बन सके.

Blogger पर Blogging करने में कोई charges नहीं लगता है यह बिलकुल फ्री है.लेकिन अगर आप Branding,Fame,Paisa के लिए Blogging start करना चाहते हैं तो Blogger idea choice बिलकुल भी मत कीजिये.

क्योंकि Google search में visibility में Limited Control होता है और आपके पास Limited Features ही होते हैं.

WordPress ki jankari step by step

अगर आप Blogging की दुनिया में और WordPress plateform में खुद का Control पाना चाहते तो आपके लिए WordPress से अच्छा कोई plateform है ही नहीं. 

WordPress आपको काम करने के लिए Technically Control Data है. एक Professional Premium को Create करने के लिए WordPress सबसे Best है.

Seo के मामले में ये plateform गजब का है.Seo पर आपको पूरा Control मिलता है.जिसमे आपके ब्लॉग को SEO friendly बनाने में मदद करता है.

लेकिन WordPress में Work करने के लिए Hosting,Theme के लिए अलग से पैसे लगते है.आप चाहे तो फ्री का Theme use कर सकते हैं.लेकिन Hosting का पैसा लगता है.

Blogspot पर Google सभी plateform को फ्री Hosting देता हैं.लेकिन WordPress में काम करने के लिए अलग से Hosting खरीदना पड़ता है.

WordPress में आपको सब कुछ करने की आजादी देता है अगर आप Blogging start करना चाहते है तो आपके लिए Wordpres Best option है.

Blogger pe Blogging karne ke fayde

इस plateform का Server Response काफी बढ़िया होता है क्योंकि इसका Response time मिली Second होता है.Blogger palteform में सभी ब्लॉग बहुत ही तेजी के साथ open होते हैं और अगर आप Template Select करते है तो site Fast लोड होता है.

Easy coding

Blogger का Template HTML,Javascript,XML पर Based है.अगर आपको HTML Coding की जानकारी है तो आप किसी भी Template को Coding के द्वारा अच्छे से Edit कर सकते हैं

और साथ ही इसका Coding Editor भी काफी अच्छा है और जिन्हें PHP Coding का ज्ञान नहीं है उनलोगों के लिए Blogger सबसे अच्छा है.क्योंकि Blogger में Coding की जरूरत नहीं है.

WordPress ke fayde

Simple and Easy start

हमारा Simply start से यह मतलब है कि जैसे ही आप WordPress के Hosting Panel में login करते हो वैसे ही आपको WordPress का option show होगा.

और सिर्फ एक क्लिक में अपने WordPress की Template install कर सकते हैं.जिससे आपका WordPress का plateform तुरंत open हो जायेगा.

Responsive plateform site को Mobile Friendly बना सकते हैं.जिसके लिए आपकी Website को Responsive होना जरुरी है.

जिसमे WordPress आपकी site को Responsive बनाने के लिए काफी मदद करता है.यानि की हम कह सकते हैं कि यह एक काफी Responsive plateform है.

Achi Designing  

अपनी वेबसाइट को Design करने के लिए आपको WordPress में बहुत सारे Template मिल जाते हैं,जिसमे आप अपनी वेबसाइट को और भी ज्यादा Responsive बना सकते हैं.

आप अपनी site की Design को जब चाहे तब बदल सकते हैं भले ही आपको Coding का Knowledge न हो.

दोस्तों इसमें बहुत सरे plugin भी आते है जिसकी मदद से आप अपने वेबसाइट का बहुत ही आसनी से SEO कर सकते हैं सिर्फ आपको plugin install करना होता है.आप plugin के मदद से एक अच्छा Design दे सकते हैं.

तो दोस्तों finally मुझे उमीद है कि इस पोस्ट से आपको पता चल गया होगा कि आपके लिए Best कौन है Blogger vs WordPress.

Thanks for Read.

Leave a Reply