Download NowCourse to TiktalkHindi

Yoast SEO Settings -in Hindi Top 11 Tips

हेलो दोस्तों इस पोस्ट में आप जानेंगें कि अपने WordPress वेबसाइट में Yoast Seo Plugin कैसे Setup करते हैं.दोस्तों अगर आप step by step जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें.

Yoast SEO Settings
Yoast SEO Settings

Yoast SEO Settings -in Hindi

WordPress एक Blogging करने का Software है जो ब्लॉग या वेबसाइट बनाने में आपकी मदद करता है.Wordpress के मदद से हम ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं.

Plugin Kya Hai

Plugin की मदद से आप अपने वेबसाइट में कई नए features जोड़ सकते हैं.इसके साथ Plugin आपके ब्लॉग या वेबसाइट को Increase करने में भी मदद करता है.

अपने ब्लॉग को सबसे अच्छा बनाने के लिए हम जो Plugin use करते हैं.उनमे से कुछ फ्री होते हैं.आज हम Yoast Plugin के बारे में बतायेंगें.

Yoast SEO Plugin Kya Hai

Yoast Seo Plugin WordPress के लिए Best Plugin है और इस Plugin का use लगभग सभी ब्लॉगर करते हैं.Yoast Seo Plugin के द्वारा आप अपने ब्लॉग को Google Search में SEO करने में मदद करता है और इसे Activate करना पड़ता है.

Yoast Seo Plugin Install And Activate

दोस्तों जैसा की मैं आपको बता दूँ.WordPress में Yoast Seo Plugin setup ही आपके ब्लॉग का On Page SEO का मेन हिस्सा है.

install करने के लिए सबसे पहले आपको अपने WordPress ब्लॉग में login कर लेना है.अब आप अपने Dashboard में आ जायेंगें.इसके बाद sidebar में Plugin पर जाएँ और Add New पर क्लिक करें.

यहाँ आपको Search Box में Yoast लिख के Search करना है.इसके बाद Yoast Seo Plugin आपके सामने आ जायेगा.

इसके पास में लिखा मिलेगा install,आपको इस पर क्लिक करना है और install कर लेना है.इसके बाद Activate कर लेना है.अब आपका plugin active हो जायेगा.

Yoast SEO Plugin Setup Kaise Kare

Active होने जाने के बाद आपको Yoast SEO के Setting में जाना है.जब Setting में जायेंगें तो उसका Dashbord आप image में देख सकते हैं.इसमें आपको तीन option मिल जाते है Dashboard, Features, Webmaster tools.

आप चाहें तो features में अपना Sitemap Generate कर सकते हैं और Webmaster tool में सभी Search Engine से Verify कर सकते हैं जैसे Google Webmaster tool,Yahoo,Bing etc.

लेकिन दोस्तों आज हम आपको बतायेंगें setup करना.तो उसके लिए आपको Dashboard में “Open The Configuration Wizard Again”लिखा हुआ दिखाई देगा.

इस पर आपको क्लिक करना है अब आपके सामने 11 step में setting करने के लिए आ जायेगा.तो चलिए step by step सीख लेते हैं.

Yoast SEO Settings-2
Yoast SEO Settings-2

1.Environment-सबसे पहले आपको इसमें पहले option पर tik लगाकर next पर क्लिक कर देना है.इससे आपका वेबसाइट Search Engine में index होगा.

2.Site Type-इसमें आपको बताना है कि आपका वेबसाइट किस बारे में है अगर आपका वेबसाइट ब्लॉग से related है तो A Blog पर tik लगाये और Next पर क्लिक करें.

3.Company or Person-इसमें आपको अपने वेबसाइट का नाम और वेबसाइट logo लगाना है.क्योंकि वेबसाइट एक Business है जिसे आप company भी कह सकते हैं.इसलिए अपने वेबसाइट का नाम भरे और Next पर क्लिक करें.

4.Social Profile-इसमें आप अपने Social Media Account को connect कर सकते हैं.आप चाहें तो Social links Add कर सकते हैं या फिर बाद में भी कर सकते हैं.इसके बाद आपको Next क्लिक करना है.

5.Search Engine visibility-इसका मतलब है आपका वेबसाइट Search Engine में आना चाहिए या नहीं आना चाहिए.दोस्तों मैं यही कहूँगा कि दोनों setting Yes कर दीजिये जिससे आपका वेबसाइट सर्च में आये.इसके बाद Next पर क्लिक करे.

Yoast SEO Settings-3
Yoast SEO Settings-3

6.Multiple Authors-इसमें दोस्तों अगर आपके वेबसाइट पे कई author है तो yes कीजिये और अगर आप अपने वेबसाइट के Author खुद है तो No कीजिये.इसके बाद Next पर क्लिक करें.

7.Google Search Console-इसमें दोस्तों आपको अपने Gmail id से Connect कर लेना है जिससे आपका वेबसाइट Automatic Google webmaster tool में index होता रहे.इसके बाद Next पर क्लिक करें.

8.Title Setting-इसमें आपको अपने वेबसाइट का Title लिखना है और Title के आगे कोई एक Symbol select कर लेना है.इसके बाद Next पर क्लिक करे.

9.Newsletter-इसमें आप अपना email id डाल के Yoast SEO में sign up कर सकते हैं जिससे आपको इस plugin का Notificatios मिलेगा या फिर Next पर क्लिक कर दीजिये.

10.You Might Like-इसमें आप इस plugin को खरीद सकते हैं और आप चाहें तो Training भी ले सकते हैं.इसके बाद next पर क्लिक करे.

11.Success-अब दोस्तों आपका setting successfully हो गया है अब आपको simply क्लोज कर देना है.अब दोस्तों आपका वेबसाइट first page पे rank करेगा.और अपने पोस्ट को SEO friendly बना पायेंगें.

तो दोस्तों finally मुझे उमीद है कि ये Article आपको पसंद आई होगी.

Thanks for Read.

Leave a Reply