Download NowCourse to TiktalkHindi

What is Web Hosting in Hindi-Poori Jankari

हेलो दोस्तों इस पोस्ट में आप जानेंगे कि Web Hosting क्या है.अगर आपको नहीं पता है तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें.तो दोस्तों चलिए शुरू करते हैं.

What is Web Hosting in Hindi
What is Web Hosting in Hindi

Web Hosting Kya Hai

आप जो सोच रहे हैं वो Internet नहीं है.Internet का मतलब है Inter+Net=Interconnected Network Internet एक जाल जो computer,Mobile आदि को एक दूसरे से जोड़ता है.

जब हम दो computer लेकर एक दूसरे से जोड़ देते है तब हमारा एक Network तैयार हो जाता है.

इस Network के द्वारा आप दोनों computers के बीच Files को Transfer कर सकते हैं.इसको हम Internet का छोटा रूप कह सकते हैं.

हम इसी तरह से दुनिया के सभी computers को एक दूसरे से जोड़ सकते हैं और दुनिया में सभी Computers एक दूसरे से जोड़े हुए हैं.

हम इस जाल से जुड़े हर एक Computers कि Files नहीं देख सकते हैं,क्योंकि लगभग हर Computer में Security और Privacy Policy लगी होती है.

लेकिन आप  अपनी मर्जी से ये Privacy हटा कर पूरी दुनिया में कुछ भी  Share कर सकते हैं और जिस Storage या जगह पर हम Files Share करते हैं उसे हम Website कहते हैं(web=जाल,site=पता)तो वेबसाइट का मतलब Internet के जाल पर एक ऐसा पता है जहाँ आप जाकर कुछ Files या Information प्राप्त कर सकते हैं.

अपने Computer से लगभग कोई भी व्यक्ति वेबसाइट नहीं बनाता है,क्योंकि आप अपने Computer पर भरोषा नहीं कर सकते है,क्योंकि अगर आपका Computer कभी बंद हो गया तो वेबसाइट बंद हो जायेगी.

इसलिए Internet Connection चलाया गया ताकि आपका वेबसाइट कभी बंद न हो.अब आप सोच रहे हैं कि Computer की जगह में वेबसाइट न बनाये तो कहाँ बनाये.

दोस्तों हमे वेबसाइट बनाने में कोई Problem न आये इसलिए हम web hosting पर वेबसाइट बनायेंगे.तो चलिये जानते हैं “web hosting” क्या है.

What is Web Hosting     

कुछ लोगो ने ये सोचा की अगर हम कुछ internet से कुछ ऐसे computer लगा दें जो चौविसो घंटे internet से जोड़े रहे और कभी भी बंद न हो तो हम लोगो को कुछ पैसो के बदले उनको computer पर जगह दे सके.

जहाँ पर वो अपनी वेबसाइट बना सके.ऐसा करने से लोगो का मुनाफा हो जाता है और वेबसाइट बनाने के लिए जगह भी मिल जाता है.इस बड़े computer को हम server भी बोलते है.

Server पर हम जगह खरीद सकते हैं.इस जगह को हम Web Hosting कहते हैं.

India में कई बड़ी company है जैसे की Godaddy या Bigrock हमे web hosting देती हैं और इस company को हम web host कहते हैं.ये company आपको hosting देने के बदले आपसे कुछ पैसे लेती है.

Web Hosting प्लान की जानकारी 

जब आप Web Hosting खरीदने जायेंगे तो आपको वहाँ कोई प्लान खरीदना होता है.प्लान में company आपको feature देगी जैसे की Disk space,Bandwidth,Uptime,Support आदि.इनमे से कुछ जरूरी features की हम बात करते हैं.

Disk space

Disk space का मतलब है की आपको server पर कितना जगह  दिया जा रहा है.आपको अपनी वेबसाइट को बनाने के लिए कितने जगह की जरूरत है.

Normal computers की तरह यह जगह को MB या GB में मापा जाता है और हर तरह के packege availiable होते हैं.

अगर आप अपनी पहली वेबसाइट बना रहे हो तो आप छोटा space ले सकते हैं,जैसे ही आपकी वेबसाइट बड़ी होती चली जायेगी फिर आप अपना space बदल सकते हैं.

Uptime

Uptime का मतलब की आपका server पूरे साल मे कितनी देर तक चलता रहेगा. 99.99% uptime का मतलब आपका server साल में सिर्फ 8 घंटे या उससे कम ही down हो सकता है तो hosting ऐसे ख़रीदे जिसमें uptime जादा से जादा हो.

Bandwidth

जब कोई भी व्यक्ति आपकी वेबसाइट खोलता है,तब आपके server से कुछ डाटा उसके computer में Transfer हो जाता है.इस डाटा से वेबसाइट खुलता है.कितना डाटा आ जा सकता है उसे Bandwidth कहते हैं.

तो आपकी वेबसाइट पर जितनी जादा Bandwidth होगी उतने जादा लोग आपकी वेबसाइट को खोल सकेंगे.जब Bandwidth खत्म हो जाती है तब आपकी वेबसाइट Down हो जाती है.मैं फिर कहूँगा की जादा Bandwidth होना अच्छी बात है.

Customer Service

ये सबसे जरूरी चीज़ है.Hosting खरीदते समय अगर आपकी वेबसाइट पर Hosting से सम्बंधित कोई भी Problem आ जाती है तो Customer Support Service ही आपकी वेबसाइट सही करने में Help करता है.

कई Company है जो बहुत अच्छी Customer support Service देती है.

Web Hosting Kitne Prakar Ki Hoti Hai

दोस्तों हम अपना server अपनी मर्जी से select कर सकते हैं.हर एक server एक जैसा नहीं होता है और हर वेबसाइट की अलग-अलग server होते हैं.कृपया ध्यान दीजिए Hosting और Server का मतलब एक ही होता है.

What is Web Hosting in Hindi-2
What is Web Hosting in Hindi
1.Share Hosting

दोस्तों हर एक वेबसाइट के साथ एक नाम जुड़ा होता है जिसे Domain Name कहते है और हर एक सर्वर में डोमेन नाम लगा होता है share hosting का use आप छोटी वेबसाइट के लिए कर सकते हैं.

क्योंकि सर्वर को शेयर करने से hosting की cost सस्ती पड़ती है.Share Hosting से आपको तब तक Problem नहीं आएगी जब तक आपकी वेबसाइट बहुत जादा Popular नहीं हो जाती है.

2.Dedicated Hosting

इस Hosting में सिर्फ और सिर्फ आपकी वेबसाइट ही चलता है.ये server उन लोगो के लिए है जिनकी वेबसाइट पर बहुत ही High Traffic आता है.

Flipkart या Snapdeal जैसी वेबसाइट इस सर्वर का ही प्रयोग करते हैं.ये उन लोगों के लिए है जो अपनी वेबसाइट से बहुत पैसे कमाते हैं.क्योंकि Dedicated Server बहुत महंगी होती है.

3.Cloud Hosting

Cloud Hosting सबसे जादा भरोसेमंद है क्योंकि इसमें कई सारे servers एक साथ जुड़े होते हैं जिससे की वेबसाइट के लोड का Balance बना रहता है और वेबसाइट Down हो जाने के chances नहीं रहते हैं.

ये सबसे Advanced तरह की Hosting है और Digital Ocean Company cloud Hosting में नंबर एक है.क्योंकि Digital Ocean Dedicated server से सस्ती Cloud Hosting देती है,साथ ही में ये बहुत Fast है.

4.Linux Aur Windows Hosting Kya Hai

जब भी आप किसी Hosting Company से Hosting खरीदने जाते हो तो वहाँ सबसे पहले दो Option पूछे जाते हैं.

1.Windows Hosting

2.Linux Hosting

जैसे की मैंने कहा की Server एक Computer का ही बड़ा रूप है जो चौविसो घंटे Online रहता है.अब Normal Computer की ही तरह इन Server पर Window या Linux Operating System डाले होते हैं.

दोस्तों Linux Operating System फ्री है इसलिए Linux Hosting सस्ती होती है और Windows को सर्वर पर डालने के लिए Hosting Company को Licence खरीदना पड़ता है.

जिसके कारण Windows Hosting महंगी होती है.दोनों Type के server बढ़िया है ये इस बात पर निर्भर करता है की आपकी वेबसाइट को किस Features की जादा जरूरत है.

Windows Server से Linux server थोडा सा कम Secure होता है लेकिन ज्यादातर वेबसाइट Linux पर होती है क्योंकि ये सस्ता है और इसमें Features भी जादा है.

अगर आप बढिया वेबसाइट बनाना चाहते हैं और Serious है तो फ्री Hosting का use न करे.बल्कि Free Hosting से अच्छा आप कोई सस्ती सी Paid Hosting ख़रीदे.

Free Hosting तो ऐसी है जैसे आप किसी के घर में फ्री में रह रहे हैं.Landboard कभी भी आपको निगल सकता है.

Paid Hosting में आप अपनी वेबसाइट के पूरे मालिक रहेंगे.अगर आपको Hosting से Related कुछ भी पूछना है तो नीचे Comment करे.

तो दोस्तों finally मुझे उमीद है की ये article आपके लिए काफी helpful रहा होगा.

Thanks for Read.

Leave a Reply