Download NowCourse to TiktalkHindi

Google AdSense Me Invalid Click Se Kaise Bache 11 Pro Tips

हेलो दोस्तों इस पोस्ट में आप जानेंगें Google Adsense में Invalid click से कैसे बचे.अगर आप चाहते हैं कि आपका Google Adsense Account Invalid क्लिक के कारण बंद न हो तो इस Post को Continue पढ़ सकते हैं.तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं.

Google Adsense Me Invalid Click Se Kaise Bache
Google Adsense Me Invalid Click Se Kaise Bache

Google Adsense Me Invalid Click Se Kaise Bache

  • दोस्तों जैसा की आप जानते हैं कि Google Adsense से बढ़कर income करने के लिए कोई Best Source नहीं है.लेकिन इस Ad Network में सबसे बड़ी Problem ये होती है Invalid Click Activity जिसके कारण आपका Account Disable हो जाता है.
  • आपने कई बार देखा होगा कि आपका क्लिक ज्यादा है लेकिन income कम है इसका मतलब है आपके Ads पर Invalid Click हो रहे हैं.या इन क्लिक की आपको कोई income नहीं हो रही है.
  • इससे आपका Account Disable होने के chances ज्यादा बढ़ जाता है.इसलिए हमे Seriosly इसके बारे में सोचना चाहिए कि हम अपने ब्लॉग में Adsense के Ads पर होने वाले Invalid Click से कैसे बच सके.

Invalid Click Kya Hai

Step 1.दोस्तों सबसे पहले हमें ये जानना जरुरी है कि Invalid Click क्या है जिससे हमारे Adsense Revanue को नुकसान पहुँचाता है.

जब कोई Reader या ब्लॉग पर आने वाला Visitors Ads पर गलत क्लिक करता है या Multiple Click करता है तो ऐसे क्लिक Invalid Click कहलाता है.

ये बहुत प्रकार के हो सकते हैं जैसे-कोई यूजर पढ़ रहा हो और गलती से Ads पर क्लिक हो जाये.और उसने वापस Back कर लिया तब तक click count हो जाता है.लेकिन उस क्लिक का Revanue Count नहीं होता है.

Step 2.दूसरी बात यह है कि Visitors आपके पोस्ट को पढ़ रहा है या उनसे पोस्ट का हिस्सा समझ कर Ads पर क्लिक कर दिया गया हो तो ये भी Invalid Click Activity माना जायेगा.

Step 3.Invalid click से सबसे बड़ी प्रॉब्लम ये होती है कि हमारा Adsense Account close या Disable हो सकता है.इसलिए हमें ध्यान देना जरुरी है जिससे हम Invalid Click से बच सके.

Google Adsense Me Invalid Click Se Kaise Bache

दोस्तों अगर हम Blogging से Income के लिए AdSense पे Depend है तो हमें इसको Secure और Safe रखना जरुरी है.ज्यादा जानकारी के लिए आगे जरुर पढ़ें.

Step 4.जब आप किसी भी Office में काम करने जाते हैं,जहाँ से आपको Salary मिल रही है.वहां के Rules और Regulations के बारे में आपको पहले ही बता दिया जाता है.जिसे आपको Follow करना होता है या अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको Suspend कर दिया जाता है.

Same वैसे ही प्रत्येक ब्लॉगर जो अपने ब्लॉग पर Adsense Use कर रहा है उसको Adsense Policy को जानना या Follow करना बहुत ही जरुरी है.कहाँ पर Ads लगाना है,कहाँ पर नहीं लगाना है या किस Type का या किस Size का Ads लगाना है.

ये सब आपको Adsense Policy पढने से मालूम हो जाता है जब आप ये Rules Follow करते हैं.तो आपका Account Safe रहता है.

Step 5.ज्यादा पैसे कमाने के चक्कर में अगर आप अपने Ads पर खुद क्लिक करते हैं तो ये भी Invalid Click माना जायेगा और ऐसा करने से बहुत जल्दी आपका Account Disable हो सकता है.इसलिए अपने Adsense के Ads पर खुद क्लिक न करे.

Step 6.अपने ब्लॉग पर आने वाले Traffic के बारे में जरुर पता होना चाहिए.इसलिए Stats या Analytics जरुर Use करना चाहिए.जिससे आपको आने वाले Traffic के बारे में पूरी Details मिलती रहे.

जिससे Spam Traffic को आप ब्लॉग कर सके.और आप चाहें तो Adsense को इसके बारे Report कर सकते हैं.इसके लिए Invalid Click Form भर सकते हैं.

Step 7.बहुत यूजर अपने Ads का Colour इस तरह रखते हैं कि वो उनकी वेबसाइट से Match करे.जिससे Visitors Ads पर ज्यादा क्लिक करे,लेकिन यह Invalid क्लिक है.

माना कि Adsense आपको अपने Ads को Customized करने के लिए Free Hand देता है.लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप Visitors को Cheat करके Colour Blind कर दें.  

वैसे ही ज्यादा Click Rate के लिए हम Ads को Sticky भी नहीं कर सकते हैं.Sticky Ads का मतलब होता है.जब Visitors Page को नीचे या ऊपर Scroll करते है तो Ads भी साथ में Scroll होता है.

मतलब Ads Visitors के सामने ही रहता है.Adsense Policy के अनुसार Sticky या Pop Up Ads Allow नहीं है.

Step 8.कभी भी आपको ऐसा लगे कि आपके Ads पर Invalid Click Activity हो रहा है तो Adsense को Report Send करे.इसके लिए आप Invalid Click Report Form Fill करके Send कर सकते हैं.

Step 9.दोस्तों ध्यान दें कि ज्यादा क्लिक के चक्कर में अपने दोस्तों को क्लिक करने के लिए न कहे.नहीं तो वो बार-बार क्लिक करेंगें जिससे invalid Click होता जायेगा.और आपका Account Suspend हो सकता है.

Step 10.अपने वेबसाइट पर Ads लगाने के बाद अपने वेबसाइट को बार-बार open करके न देखे.जिससे invalid Activity होता है.

11.Invalid Click से बचने के लिए Auto Ads का प्रयोग करे.जो कि Google अपने हिसाब से Ads दिखाता है जिससे Invalid Click होने का chance कम रहता है.

तो दोस्तों finally मुझे उमीद है कि ये Article आपको पसंद आई होगी.अगर आप इन सब चीजों पे ध्यान देते हैं तो आप बिना किसी परेशानी के Adsense Account को Safe रख सकते हैं और Disable होने से बचा सकते हैं.

दोस्तों कैसी लगी ये जानकारी कृपया Comment में अपनी राय दें और इसी तरह के जानकारी पाने के लिए हमें Subscribe करें.

Thanks for Read.

Summary
Review Date
Reviewed Item
Google AdSense Me Invalid Click Se Kaise Bache 11 Pro Tips
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Reply