How to Set up Bing Webmaster Tools in Hindi Part-11

How to Set up Bing Webmaster Tools यानि कि इस पोस्ट में हम जानेंगें Bing Webmaster Tools कैसे यूज़ किया जाता है जिससे आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर Bing से भी ट्रैफिक मिल सके.

How to Set up Bing Webmaster Tools in Hindi

Bing Webmaster एक सर्च इंजन है यह एक माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का सर्विस है जो कि Google Webmaster Tool की तरह है, दोस्तों यह ब्लॉग या वेबसाइट को जोड़ने और Index करने का काम करता है.

अगर आपने अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Bing Webmaster से कनेक्ट किया है तो आपको Bing से भी ट्रैफिक मिल सकता है इसके अलावा दोस्तों इस पोस्ट में हम जानेंगें कि अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Bing Webmaster से कैसे जोड़ते हैं.

How to Set up Bing Webmaster Tools

अपने ब्लॉग या वेबसाइट को जोड़ने के लिए सबसे पहले आपको Bing Webmaster Tool के वेबसाइट पर जाना होगा, वेबसाइट पर जाने के लिए आप Google में Bing Webmaster लिखकर सर्च कीजिये.

इसके बाद आपके सामने Bing Webmaster Tools का वेबसाइट आ जायेगा इसे आपको open कर लेना है इसके बाद आपको किसी अकाउंट से लॉग इन करना है.

लॉग इन करने के लिए अगर आपके पास Microsoft Account है तो आप उससे लॉग इन कर सकते हैं अगर आपके पास माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट नहीं है तो आप अपने Gmail id या Facebook अकाउंट से लॉग इन कर सकते हैं.

दोस्तों इसमें हम Gmail id से लॉग इन कर लेते हैं लॉग इन करने के लिए Sign in पर क्लिक करना है इसके बाद एक नया पेज खुलेगा इसमें आपको Google पर क्लिक करना है.

इसके बाद अपना Email id और पासवर्ड डालकर लॉग इन कर लेना है इसके बाद फिर से आपके सामने एक नया पेज खुलेगा इसमें आपको सबसे पहले अपने ब्लॉग या वेबसाइट का URL, यानि कि लिंक डालना है.

इसके बाद Add पर क्लिक करना है अब आपका ब्लॉग या वेबसाइट Bing Webmaster में add हो जायेगा आप चाहे तो image में भी देखकर कर सकते हैं.

How to Set up Bing Webmaster Tools-2

Bing Webmaster Tools Verification

आपका ब्लॉग या वेबसाइट add होने के बाद एक नया पेज खुलता है इसमें आपको वेरिफिकेशन के लिए कहा जाता है मतलब आपको  इसमें एक कोड दिया जाता है जिसे आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट में वेरीफाई करना होता है.

वेरीफाई करने के लिए इसमें कई option दिए जाते हैं लेकिन इसमें सबसे अच्छा option HTML Tag माना जाता है क्योंकि इसके माध्यम से बहुत ही जल्दी वेरीफाई हो जाता है.

HTML Tag के माध्यम से वेरीफाई करने के लिए सबसे पहले आपको HTML Tag पर क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने कोड दिखाई देगा और उसके सामने Copy option दिखाई देगा.

सबसे पहले आपको Copy option पर क्लिक करके copy कर लेना है इसके बाद आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट में जाना है इसके बाद Theme Editor या Edit HTML के option पर क्लिक करना है.

इस कोड के अन्दर आपको ऊपर में <Head> सेक्शन दिखाई देगा जो कोड आपने copy किया था उस कोड को इस <Head> सेक्शन के नीचे paste कर देना है इसके बाद save theme पर क्लिक करके अपने theme को सेव कर लेना है.

इस कोड को सेव करने के बाद वापस अपने Bing Webmaster अकाउंट में आ जाना है यहाँ आप देखेंगें आपको Verify का option दिखाई देगा इस पर क्लिक कीजिये आपका ब्लॉग या वेबसाइट वेरीफाई हो जायेगा आप image में देख सकते हैं.

How to Set up Bing Webmaster Tools-3

Bing Webmaster me Sitemap Kaise Add Kare

Bing Webmaster में Sitemap add करने के लिए सबसे पहले आपको अपने Bing Webmaster अकाउंट में जाना है इसके बाद Sitemap के option पर क्लिक करना है.

इसके बाद आपको Submit Sitemap के option पर क्लिक करना है अब आपके सामने sitemap add करने का option आ जायेगा, यहाँ आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट का URL यानि कि लिंक डालना है उसके आगे Sitemap.xml लिखकर Submit कर देना है.

अब आपका sitemap सबमिट हो जायेगा, sitemap add करने से पता चलता है कि आपके ब्लॉग या वेबसाइट में क्या-क्या है जिससे आपका content जल्दी index होता है.

Blog ya Website ko Bing Webmaster se Delete Kaise Kare

अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Bing Webmaster से डिलीट करने के लिए आप ऊपर में देखेंगें तो वहां आपको तीन डॉट दिखाई देगा, जब आप इस पर क्लिक करते हैं तो आपको डिलीट का option दिख जायेगा.

इस पर क्लिक करके आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को डिलीट कर सकते हैं या फिर यहीं से अपने ब्लॉग या वेबसाइट को वेरीफाई कर सकते हैं आप image में भी देखकर कर सकते है.

How to Set up Bing Webmaster Tools-4

Read more-

Meta Tag Generate Kaise Kare Part-9

Blog Customise Kaise Kare-पूरी जानकारी Part-8

Blogger vs WordPress in Hindi Part-1

Conclusion

अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो आपको Bing Webmaster Tool का जरुर यूज़ करना चाहिए.

बहुत से लोग सोचते हैं हमें तो सिर्फ Google से ट्रैफिक चाहिए लेकिन शायद आपको पता नहीं है कि जब आपको कई दुसरे जगह से ट्रैफिक मिलने लगता है तो Google के पास एक सिग्नल जाता है.

जिससे आपके रैंकिंग के chance बढ़ जाते हैं इसलिए हमें Bing Webmaster टूल का यूज़ करना चाहिए, तो दोस्तों ये था How to Set up Bing Webmaster Tools की पूरी जानकारी, उम्मीद करता हूँ कि ये जानकारी आपको पसंद आई होगी.

Thanks for Reading.

Leave a Reply