Amazing facts about human body – 13 मानव शरीर से जुड़े रोचक तथ्य

Amazing facts about human body – 13 मानव शरीर से जुड़े रोचक तथ्य

Table of Contents

Amazing facts about human body:– क्या आप जानते हैं की हम जम्हाई क्यों लेते हैं? अगर आप मानव शरीर से जुड़े ऐसे ही रोचक मजेदार और वैज्ञानिक तथ्य (human body facts) जानना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही जगह आये हैं.

यहाँ आपको मानव शरीर से जुड़े कुछ ऐसे amazing फैक्ट्स पढने को मिलेंगे जिनके बारे में जानकार आप भी हैरान रह जायेंगे. ऐसे human body फैक्ट्स जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए.

मानव शरीर से जुड़े रोचक तथ्य | Amazing facts about human body.

 

तो चलिए जानते हैं मानव शरीर से जुड़े रोचक मजेदार और उपयोगी तथ्यों के बारे में जो सचमें अविश्वसनीय और आश्चर्यजनक हैं.

 

1. हमारे हाथों के नाखून पैर की नाखूनों की तुलना में तेजी से बढ़ते हैं.

क्या आपने कभी नोटिस किया है की आप हाथों के उंगुलियों के नाखूनों को बार बार ट्रिम करते रहते हैं लेकिन पैरों के नाखूनों को नहीं.

शायद आपने नोटिस न किया हो लेकिन ये सच है की हमारे हाथों के नाखून पैरों के नाखूनों की तुलना में चार गुना ज्यादा तेजी से बढ़ते हैं.

2. आपका मुह हर दिन लगभग एक लीटर लार बनाती है.

ये सुनने में थोडा सा अजीब है या लगता नहीं है की ये सच हो सकता है. पर ये सच है इंसानों का मुह (mouth) हर दिन लगभग 1 लीटर लार का उत्पादन करता है. ऐसा इसलिए क्योंकि आपके मुह का हर वक़्त गिला रहना जरुरी है.

about human body facts

3. आपकी पलकें 150 दिनों बाद झड जाती हैं.

जरा सोचिये की अगर आपकी पलके न रही तो आप कैसे दिखोगे? वैसे बिना पलकों के आप भद्दे लगोगे पर ये सच है की हमारी पलकें 150 दिनों तक ही रहती हैं उसके बाद झड जाती हैं.

हमें इसके बारे में पता नहीं चलता क्योंकि सारी पलके एक साथ नहीं झडती है. जो पलके झड जाती हैं उनकी जगह नयी आ जाती है.

4. हर सेकंड आपका शारीर लगभग 2 करोड़ 50 लाख कोशिका (cells) का उत्पादन करती है.

क्या आप जानते हैं की लगभग 15 सेकंड में आपका शरीर इतनी कोशिका का उत्पादन कर लेती जितनी की अमेरिका की आबादी है.

हमारे शरीर में कोशिकाएं मरती रहती हैं और उनकी जगह नयी कोशिकाओं का निर्माण होता रहता है और हर सेकंड में लगभग ढाई करोड़ कोशिकाएं मरती और बनती हैं.

5. हम जम्हाई क्यों लेते हैं?

क्या आप जानते हैं की दूसरों को जम्हाई लेते देखने पर हम भी जम्हाई लेने लगते हैं, पर हम जम्हाई लेते क्यूँ हैं?

आपको बता दूँ की वैज्ञानिक भी इसकी पूरी तरह से पुष्टि नहीं कर पाए हैं की हम आखिर जम्हाई क्यों लेते हैं पर वैज्ञानिकों का मानना है की जम्हाई लेने से हमारे शरीर का तापमान नियंत्रित रखने में मदत मिलती है.

ये भी पढ़ें | 30 Simple but interesting science fact in Hindi

6. आपके शारीर की रक्त वाहिका इतनी लम्बी है की पूरी दुनिया को तिन बार लपेट सके.

वैसे एक बार में तो मुझे भी इस बात पर विशवास नहीं हुआ की इतना छोटे से शारीर में इतनी लम्बी रक्त वाहिका कैसे समां सकती है. पर ये सच है.

हमारे शारीर में जितनी भी रक्त वाहिका है जिसे हम सामान्य भाषा में नसें भी कहते हैं, इन सभी को अगर एक क़तर में जोड़ दिया जाए तो ये लगभग 60 हजार मील से 1 लाख मील लम्बी हो जाएँगी.

मतलब इतनी लम्बी की दुनिया भर की तिन बार यात्रा कर सके.

about human body facts

7. वयस्कों की तुलना में बच्चे ज्यादा स्वाद पहचान सकते हैं.

वैसे आपने भी बच्चों को दूकान से तरह तरह की खाने वाली चीजों के लिए रोते देखा ही होगा या आपने खुद भी बच्चों को ऐसी चीजें खिलाई होगी.

पर क्या आपने कभी सोचा है की जो चीजें बड़े खाना पसंद नहीं करते उसे बच्चे क्यों खाते हैं?

दरअसल बच्चों में स्वाद कलियाँ (taste buds) वयस्कों की तुलना में ज्यादा पाई जाती है जिसके कारण बच्चे ज्यादा तरह के स्वाद पहचान सकते हैं.

8. हम एक नाक से सांस लेते हैं. Amazing facts about human body

क्या आपने नोटिस किया है की आप दोनों नाक से हवा अन्दर बहार कर रहे हैं या एक नाक से?

असल में हम ज्यातर हवा एक नाक से अन्दर बहार करते हैं दुसरे नाक से कम हवा अन्दर बहार होती है. जब एक नाक थक जाती है फिर दूसरा नाक ऐसा करने लगता है.

मतलब काम दोनों नाक बराबर करती हैं लेकिन एक साथ नहीं. यकीं न हो तो अपनी ऊँगली नाक के पास रखकर देखो.

9. दांतों को हड्डियों के रूप में नहीं गिना जाता क्यों?

दांतों को कंकाल तंत्र का हिस्सा माना जाता है और दांतों में भी वो सारे तत्व पाए जाते हैं जो हड्ड्यीं में पायी जाती है, लेकिन दांतों को हड्डी नहीं मानी जाती ऐसा क्यों?

ऐसा इसलिए क्योंकि दांतों में regeneration की क्षमता नहीं पायी जाती जो हड्डियों में पायी जाती है. मतलब अगर दांत टूट जाए तो वो दोबार ठीक नहीं हो सकती.

आपके मन में सवाल होगा की बचपन में दांत टूट जाती है तो दोबारा कैसे आ जाती है?

दरअसल जब बचपन में दांत टूटती है तो उसकी जगह नयी दांत आती है, टूटी हुई दांत दोबारा बड़ी नहीं होती है.

ये भी पढ़ें | दिमाग घुमा देने वाले टेक्नोलॉजी फैक्ट्स

10. मानव शरीर मैं सबसे तेजी से वृद्धि करने वाला भाग कौन सा है?

क्या आप जानते हैं की मानव शरीर में सबसे तेजी से बढ़ने वाला भाग कौनसा है? जरुर आपका जवाब हमारे काले रेशमी बाल होंगे, पर ये जवाब गलत है?

हमारे शरीर में सबसे तेजी से बढ़ने वाला या वृद्धि करने वाला भाग अस्थि मज्जा (Bone Marrow) है. हमारे बालों का स्थान दुसरे नंबर पर है लेकिन पुरुषों के बाल क्योंकि महिलाओं के बाल पुरुषों के बालों की तुलना में थोड़ी धीमी गति से बढ़ते हैं.

11. आप निगलते वक़्त सांस नहीं ले सकते लेकिन नवजात बच्चा ऐसा कर सकता है.

वैसे आप ये तो जानते होंगे की इंसान सांस लेना और निगलने का काम एक साथ नहीं कर सकते लेकिन क्या आप ये जानते हैं की जो आप नहीं कर सकते वो 1 से 7 महीने तक के बच्चे कर सकते हैं.

जी हाँ एक नवजात शिशु 7 महीने तक सांस लेना और निगलना दोनों काम एक ही समय में एक साथ कर सकता है.

12. जब आप हँसते हैं तो 32 मांशपेशियों का व्यायाम हो जाता है.

वैसे हस्ते रहने से आप ऐसे हिबिमारियों से मुक्त रह रकते हैं क्यों जो लोग खुश रहते हैं वो उन ज्यादा बीमार नहीं पड़ते. और भैया हसने से तो 32 तरह के मांसपेशियों (Muscles) का भी व्यायाम हो जाता जिससे न सिर्फ आप स्वस्त रह सकते हो बल्कि अपनी ख़ूबसूरती को भी निखार सकते हो.

13. दुनिया में जितने लोग रहते हैं उससे ज्यादा आपके मुह में बैक्टीरिया रहता है.

वैसे पहले ये बता दूँ की दुनिया में लगभग 7.7 बिलियन लोग रहते हैं और इससे ज्यादा आपके मुह में बैक्टीरिया होते हैं अगर आप ब्रश नहीं करते हैं तो.

वैज्ञानिकों का मानना है की हमारे मुह में लगभग 700 प्रजाति के बैक्टीरिया पाए जाते हैं जिनमें से कुछ हमारे फायदे के लिए होते हैं तो कुछ हमें नुक्सान पहुचाने के लिए. इसलिए आचार्य जी की बात मानो और हर रोज ब्रश किया करो.

तो आशा है आपको ये टॉप 13 मानव शरीर से जुड़े रोचक मजेदार और आश्चर्यजनक तथ्य पसंद आये होंगे.कमेंट में जरुर बताएं की आपको ये इंसानों से जुड़े वैज्ञानिक तथ्य कैसा लगा.

Note – दोस्तो आपको Amazing facts about human body लेख कैसा लगा Comment करके जरूर बताएं और अगर इस लेख के बारे मे आपके मन मे कोई भी सवाल हो तो हमे Comment करके बताये और यदि आपके पास इस लेख से सबंधित कोई जानकारी हो तो हमे Mail कीजिये अगर आप इस लेख के बारे में हमे कोई सुझाव देना चाहते हो तो comment करके जरूर बताएं और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे!हमारी वेबसाइट विजिट करने के लिए बहुत बहुत “धन्यवाद” अगर आपको

यह जानकारी अच्छी लगी तो शेयर करे और अपने दोस्तों को बताना न भूलें धन्यवाद! Gazabjankari.com तो आशा है आपको इन टॉप 100 रोचक, मजेदार और Amazing facts about human bodyको पढ़कर कुछ जानने को, कुछ सिखने को मिला होगा. और आपको इन रोचक तथ्यों को पढने में मजा भी आया होगा. हमें कमेंट में बताएं की आपको कौन सा तथ्य ज्यादा पसंद आया है. धन्यवाद.

Leave a Comment